किसी भी फील्ड में सफल करियर  के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Tuesday, Jan 23, 2018 - 07:23 PM (IST)

नई दिल्ली : जब भी लोग अपनी नई नौकरी शुरु करते है तो चाहते है कि वह नयी जॉब की तरह ही आपके नए कलीग्स और बॉस भी आपको खुले मन से अपना पाएं मतलब है नए लोग, नया ऑफ़िस और एक नयी तरह की जिदंगी । अब यह बात तो जाहिर है कि हर कोई नयी नौकरी से अपने जीवन को और भी बेहतर बनाना चाहता  हैं। अगर आप भी  नई नौकरी की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

अपना परिचय दीजिये
बिना शर्माए या यह सोचे कि आप नयें हैं, ख़ुद सामने से अपनी कलीग्स को अपना परिचय दीजिये, जान-पहचान बढ़ाइये। इस तरह किसी के मन में कोई हिचक नहीं रहेगी और काम करने में आसानी होगी। 

अनुभवी व्यक्ति से दोस्ती कीजिये
हर कंपनी में कुछ लोग होते हैं जो कई सालों से वही नौकरी कर रहे होते हैं| ऐसे लोगों की दोस्ती आपको न सिर्फ़ कंपनी की सभ्यता के बारे में बताएगी बल्कि मुसीबत के वक़्त आपके काम भी आएगी। 

लक्ष्य बांध लें
न सिर्फ़ अपने बॉस के साथ,बल्कि अपने नीचे काम करने वालों के साथ भी लक्ष्य निर्धारित कर लें। यह बताएगा कि आप अपने काम को लेकर कितने सीरियस हैं और जल्द से जल्द कंपनी की तरक्की में अपना योगदान देने को उत्सुक हैं।  

अपनी बात पर टिकें
यह बहुत ही ज़रूरी है। इंटरव्यू देते वक़्त जो जो कहा था अपने बारे में, नौकरी शुरू करते वक़्त वो सब याद करें और पहले ही दिन से लग जाएं उसे हक़ीक़त का रूप देने में। कहीं आपके बॉस को यह न लगे कि डींगें मार के नौकरी ली है, दम बिलकुल नहीं है। 

नयी आदतें डालें
पुरानी नौकरी पर आयी मुश्किलों से सीखें, अपनी कमजोरियों को पहचानें और नयी नौकरी पर नयी और बेहतर आदतों के साथ शुरुआत करें।  कम से कम यहां ग़लतियां नयी होंगी तो सबक भी नए मिलेंगे। 

सोशल मीडिया का इस्तेमाल
आज सोशल मीडिया का महत्व बहुत बड़ गया है इसलिए नौकरी मिलते ही ट्विटर और लिंक्डइन जैसी साइट्स को अपडेट करें और अपने कलीग्स के साथ कनेक्ट हों।  इस तरह आप उन्हें और भी करीब से जान पाएँगे और उन्हें आपको जानने का मौका देंगे।

Advertising