इस कोर्स को कर आसानी से पा सकते हैं फिल्मों में काम करने का मौका

Monday, Apr 09, 2018 - 07:06 PM (IST)

नई दिल्ली : हम अक्सर फिल्मों में  गेम्स में कितने सारे विजुएल इफेक्ट देखते है । आजकल हर चीज में और हर जगह विजुअल इफेक्ट्स का यूज हो रहा है। VFX टेक्नोलॉजी के जरिए ऐसे सीन क्रिएट किए जा रहे हैं जिनकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते। ऐसे सीन क्रिएट करने में विजुअल इफेक्ट स्पेशलिस्ट बड़ा रोल निभाते हैं। आज के युवाओं के लिए उभरता करियर विकल्प है । आइए जानते है कि कैसे आप इस फील्ड में करियर बना कर फिल्मों में काम करने का अवसर पा सकते है 

फील्ड में आने के लिए क्या जरूरी
आपका फील्ड में इंट्रेस्ट हो।
आपको कम्प्यूटर पर घंटों काम करना अच्छा लगता हो। 
आप कुछ अलग करना चाहते हों।

स्किल्स कैसे डेवलप होंगी
विजुअल इफेक्ट स्पेशलिस्ट बनने के लिए आप सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। प्रैक्टिस इस फील्ड में बेहद जरूरी है। कोर्स के साथ लगातार प्रैक्टिस करके आप अपनी स्किल्स 1 साल में डेवलप कर सकते हैं।

कौन आ सकता है इस फील्ड में
फील्ड में आने के लिए किसी स्पेशिफिक बैकग्राउंड की जरूरत नहीं।12वीं के बाद या ग्रैजुएशन के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं। यदि आपने कम्प्यूटर का कोई कोर्स किया है तो इससे फील्ड में आपको फायदा मिलेगा।

कौन-से कोर्स हैं अवेलेबल?
विजुअल इफेक्ट के 3 माह, 6 माह व 1 साल के सर्टिफिकेट कोर्स ऑफर हो रहे हैं।

2 साल का डिप्लोमा कोर्स भी इंस्टीट्यूट ऑफर कर रहे हैं।

इनमें आपको वीडियो प्रोडक्शन, ग्राफिक डिजाइन, मोशन ग्राफिक्स, कैमरा ट्रैकिंग, फिल्म रेस्टोरेशन जैसी तमाम टेक्निक्स सिखाई जाएंगी।

कहां मिलेगी जॉब
फीचर फिल्म, टेलीविजन प्रोग्राम्स, एनिमेशन, वीडियो गेम्स, एडवरटाइजमेंट व एंटरटेनमेंट के अधिकांश कामों में विजुअल इफेक्ट्स का यूज किया जा रहा है।
 प्रोडक्शन हाउस, एडवरटाइजिंग एजेंसियों, न्यूज चैनल्स, मीडिया हाउस में विजुअल इफेक्ट स्पेशलिस्ट की जरूरत होती है।आप इस फील्ड में फ्रीलांसिंग या पार्ट टाइम जॉब कर भी कर सकते हैं। मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे के साथ ही अब टियर टू सिटी जैसे इंदौर, भोपाल जैसे शहरों में भी वीएफएक्स टेक्नीशियन के लिए जॉब के मौके हैं। 

सैलरी
कोर्स करने के बाद 15 से 25 हजार रुपए माह सैलरी आपको मिल सकती है औऱ पार्ट टाइम जॉब में 8 से 10 हजार माह आसानी से मिल जाते हैं।

कौन से हैं इंस्टीट्यूट 
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल आर्ट एंड एनिमेशन, कोलकाता
MAAC, नई दिल्ली
एरीना मल्टीमीडिया, मुंबई
पिकासो एनिमेशन कॉलेज, दिल्ली
ग्लोबल स्कूल ऑफ एनिमेशन एंड गेम्स, नई दिल्ली
जी इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव आर्ट्स, मुंबई

 

bharti

Advertising