नया मैडीकल कालेज खोलने पर कैप्टन ने दी सहमति

Friday, Jun 29, 2018 - 11:53 AM (IST)

चंडीगढ़ः मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने मोहाली के सरकारी अस्पताल को 200 से 300 बिस्तरों का करने को मंजूरी दे दी है और मैडीकल कौंसिल आफ इंडिया के नियमों अनुसार एक नया मैडीकल कालेज खोलने के लिए भी सहमति  दे दी है। उन्होंने कहा कि पटियाला के मैडीकल कालेज की शक्ल बदलने के लिए ओर कदम उठाए जाएंगे।

 

डाक्टरी शिक्षा और खोज विभाग के कामकाज का जायजा लेने के लिए उच्च स्तरीय मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मोहाली में नया मैडीकल कालेज जल्द से जल्द कार्यशील हो जाएगा। डाक्टरी शिक्षा के स्तर में ओर कुशलता लाने के लिए मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को गुमराह करके मैडीकल पाठ्यक्रम चलाने वाली गिरा-पेशेवर यूनिवर्सिटियां और संस्थायों खिलाफ कार्रवाई के लिए बाबा फरीद यूनिवर्सिटी आफ हैल्थ सायंस को कहा है। उन्होंने ऐसी संस्थाएं बंद करने के अलावा उनके द्वारा चलाए जाते पाठ्यक्रमों की सीटों घटाने जैसे सख्त कदम उठाने के लिए भी कहा है। मुख्यमंत्री ने फिरोजपुर में पी.जी.आई. का सैटेलाइट सैंटर खोले जाने का मुद्दा तुरंत केंद्र सरकार के पास उठाने के लिए कहा है।

 

इसलिए 25 एकड़ जमीन की पहले ही शिनाख़्त कर ली है, जो केंद्र की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद तबदील की जानी है। बठिंडा में एमज के प्राजैकट की प्रगति का जायजा लेते हुए मुख्यमंत्री ने विभाग को कहा कि वह बठिंडा में एमज के निर्माण में तेजह लाने के लिए केंद्र के पास मुद्दा उठाए जिससे यह प्राजैकट निर्धारित समय में मुकम्मल हो सके। मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग को निर्देश दिए कि वह सरकारी मैडीकल कालेज पटियाला के लिए नए कामों की शुरुआत के लिए तुरंत 65.95 करोड़ रुपए जारी करें जिन में से 13 करोड़ रुपए पार्किंग, 21 करोड़ रुपए टी बीज हस्पताल, पटियाला की मुरम्मत और एक करोड़ रुपए एंबुलेंस की खरीद के लिए होंगे।  

Sonia Goswami

Advertising