लाखों की नौकरी छोड़ गोयल ने कैसे पास की IAS, जानें सफलता का राज़

8/14/2019 4:55:57 PM

नई दिल्ली: हर जीवन की कहानी एक सी नहीं होती, लेकिन किसी मोड़ पर कुछ ऐसा होता है जिससे पूरी कहानी बदल जाती है। बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। इन्हीं होनहारों में से एक हैं दिल्ली के रहने वाले केशव गोयल की।

PunjabKesari

-दिल्ली के केशव गोयल ने सीए में 18वीं रैंक हासिल की और सपने को साकार किया है। बता दें कि गोयल ने लाखों की नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी की और पहली ही बार में 213वीं रैंक हासिल की। केशव गोयल 18वीं रैंक पाकर बहुत खुश थे लेकिन उनका सपना यूएस में जाकर अच्छी नौकरी करना था। 

CA टॉपर ने लाखों की नौकरी छोड़ी, पहले प्रयास में IAS में सफल, जानें टिप्स

-गोयल को जापान का ऑफर मिला था और इंटरव्यू क्‍लियर हो गया था, लेकिन वह अपने देश में रहकर पढ़ाई करना चाहते थे। उनका कहना था कि जिस वतन में वह रह रहे है उस वतन को छोड़कर बाहर जाना बहुत कठिन होगा। केशव के पिता राजेंद्र गोयल का कहना है कि उनका बेटा अमेरिका जाना चाहता था लेकिन उसने जो विकल्प चुना उससे वह बहुत खुश हैं। 

PunjabKesari

ये टिप्स करेंगे CA टॉपर बनने में मदद  

1. एग्जाम की तैयारी करने के लिए मोटिवेटेड और सेल्फ कॉन्फिडेंस होना बहुत जरूरी है। तैयारी शुरू करते समय ध्यान रखें कि आप किस किताब से पढ़ते हैं, क्या ये सब एग्जाम के लिए आवश्यक है या नहीं? इस तरह की सब छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखकर एग्जाम की तैयारी करें।   

PunjabKesari

2 सीए में 18वीं रैंक हासिल करने वाले केशव बताते हैं कि CA मैंने करियर के तौर पर लिया था। कॉमर्स वालों के लिए सीए का चुनाव सबसे बेहतर है। सीए का प्रोफेशन आपको एक रास्ता दिखाता है। 

3. यूपीएससी की तैयारी करने के लिए छात्रों को 12वीं से देश दुनिया को लेकर जागरूक रहना चाहिए। आपके आसपास क्या हो रहा है, ये सब पता होना चाहिए। रोजाना अख़बार पढ़ना बहुत ज्यादा जरूरी है जिससे आप अवेयर रहेंगे। पहले शुरुआत में ये इतना रुचिकर भले न लगे लेकिन धीरे-धीरे आदत पड़ जाएगी।  

Related image

4. बिना कोचिंग लिए भी आप यूपीएससी की तैयारी घर बैठे भी कर सकते है इससे आपका मनोबल और भी ज्यादा बढ़ेगा। आधुनिक युग में ऑनलाइन सब कुछ आसानी से मिल जाता है।  

5. सोशल मीडिया का इस्तेमाल कैसे करें 
केशव ने कहा कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल सिर्फ समय की बर्बादी नहीं है, मैंने इसे सोर्स आफ इन्फार्मेशन के तौर पर किया। कई बार मैं जब बोर होता था तो सोशल मीडिया पर आकर भी फ्रेश फील करता था।   

Image result for SOCIAL MEDIA


Author

Riya bawa