इन टिप्स को अपनाकर आप भी बढ़ा सकते है अपनी ब्रेन पावर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 12:36 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के बढ़ते कंपीटिशन और भागदौड़ भरी इस लाइफ में कई बार हम बहुत सारी चीजें भूलने लगते है। कई बार हम हम बहुत जरुरी चीजें भी भूल जाते है और हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है। ब्रेन पॉवर कम होने से कई समस्याएं पैदा हो जाती है। एेसे में अगर आप अपनी ब्रेन पावर बढ़ाना चाहते है तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जो आपकी ब्रेन पावर बढ़ाने मेें मदद कर सकती है 

खाने पीने की आदतें बदलें 
अच्छा खानपान केवल हमारे शरीर के लिए ही नहीं, दिमाग के लिए भी जरूरी होता है। ब्रेन पॉवर के लिए आप अपनी डाइट में छोटे-छोटे परिवर्तन कर सकते हैं। मसलन, दोपहर में चाय या कॉफी के बजाए ग्रीन टी लेना शुरू करें। ग्रीन टी में कैफीन कम होती है और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं। इसके साथ ही, धुएं में पकाई गई चीजों से दूर रहें। सब्जियों से भरपूर डाइट व ऑलिव ऑइल मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कंफर्ट जोन से बाहर निकलेे
यदि आप चाहते है कि आपका दिमाग लगातार काम करें तो उसे लगातार चुनौतियां देते रहें । एेसा करने से आपका ब्रेन अधिक समय तक फिट रहेगा। हमारा दिमाग, हम जितना उसे मानते हैं, उससे कहीं अधिक लचीला होता है। यह काफी आसानी से पुरानी आदतें भुलाकर नई आदतें अपना सकता है। आप मस्तिष्क का लचीलापन बनाए रखने के लिए अपनी ओर से प्रयास करते रहें। कोई नई भाषा सीखें या फिर कोई वाद्य बजाना सीखें। यह दिमाग को लचीला बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।

सोशल होना सीखें 
दोस्तों-रिश्तेदारों से मेलजोल बनाए रखना मस्तिष्क को सुचारू बनाए रखने के लिए जरूरी है। इसलिए लोगों से मिलना-जुलना किसी हाल में कम न करें। उनके अनुभवों से सीखें, साथ-साथ कुछ एक्टिविटीज करें। फिर देखें, कैसे बढ़ता है आपका ब्रेन पॉवर।

पूरी नींद लें 
ब्रेन पॉवर के लिए नींद भी बहुत जरूरी है। जब हम सोते हैं, तो हमारे मस्तिष्क में मौजूद न्यूरो टॉक्सिन्स (विषैले पदार्थों) की सफाई हो जाती है। मगर इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है, इसलिए प्रतिदिन लगभग आठ घंटे की नींद लेना जरूरी है। यदि मस्तिष्क में न्यूरो टॉक्सिन्स का जमाव होता चला जाए, तो इसका अंजाम अल्जाइमर व पार्किंसंस रोग में भी हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News