इस फील्ड में बनाएं अपना करियर, होती है बंपर कमाई

Tuesday, Nov 28, 2017 - 02:18 PM (IST)

नई दिल्ली: आज की दुनिया में हर कोई चाहता है कि वह किसी एेसी फील्ड में करियर बनाए जिससे उसको अच्छी सैलरी मिले इसलिए किसी भी फील्ड में करियर बनाने से पहले वह यह बात सोचता है कि एेसा कौन सा फील्ड है जिसमें ज्यादा पैसा मिले। ताकि वह अपनी जिंदगी आराम से बिता सके। अगर आप भी किसी एेसी फील्ड में करियर बनाने की सोच रहे हैं तो सोशल मीडिया के क्षेत्र में आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं और अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप इस फील्ड में करियर बना सकते हैं।
 

सोशल मीडिया मैनेजर
आजकल हर कंपनी अपने प्रोडक्ट, स्कीम के विज्ञापन के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेती है और इसके लिए सोशल मीडिया एक्सपर्ट हायर भी किए जाते हैं। ये एक्सपर्ट कंपनी के एजेंडे को लोगों को क्रिएटिव तरीके तक पहुंचाने में मदद करते हैं। साथ ही आजकल बड़ी हस्तियां खुद की छवि मजबूत करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं।


सोशल मीडिया एक्सपर्ट
सोशल मीडिया पर सिर्फ कंटेंट के जरिए ही लोगों को आकर्षित नहीं किया जाता है। कंटेंट के साथ ही बैकहैंड पर भी कई एक्सपर्ट काम करते हैं, जिससे कंपनी या किसी व्यक्ति के पेज की रीच बढ़ती है। साथ ही ये एक्सपर्ट किसी पोस्ट आदि को स्पॉंसर आदि का काम भी करते हैं। अगर आपको इसकी जानकारी है तो आप आसानी से इस फील्ड में करियर बना सकते हैं। 


मार्केट में संभावनाएं
आप मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग, डिजिटल या स्पेशलिस्ट सोशल मीडिया एजेंसीज के साथ इंटरेक्टिव मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर, इमर्जिंग मीडिया ऐंड कंटेंट मैनेजर, सोशल नेटवर्किंग ऐंड कम्युनिटीज मैनेजर, सोशल मीडिया एडिक्ट्स जैसे प्रोफाइल्स पर काम कर सकते हैं। इन दिनों ज्यादातर एजेंसीज ने इन हाउस टीम बना रखी है, जो उनके सोशल मीडिया प्रेजेंस को मैनेज करती हैं।


सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजर
सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजर हर संस्थान के लिए आवश्यक हो गया है। यह कंपनी के काम के बारे में लोगों को बताते हैं और कंपनी के नए प्रोजेक्ट को लोगों तक पहुंचाते हैं। एसएमओ के प्रमुख कार्य में सबसे महत्वपूर्ण होता है कि दुनिया भर में मौजूद सोशल मीडिया साइट्स के जरिए किसी खास वेबसाइट व पोर्टल के लिए ट्रैफिक जुटाना यानी सोशल मीडिया के जरिए क्लाइंट वेबसाइट के लिए हिट्स बढ़वा कर रैंकिंग में सुधार करना।


कंटेंट राइटर
अगर आप अच्छा लिखना जानते हैं और क्रिएटिव लिखते हैं, तो आपके लिए भी यहां रोजगार के कई अवसर हैं। सोशल मीडिया कंपनियां या अन्य कंपनियां उन लोगों को हायर करती है, जो किसी बात को कम शब्दों में लोगों तक पहुंचा सकते हैं। कंटेंट राइटर्स फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन आदि के जरिए लोगों को जानकारी देते हैं। 

Advertising