Bihar Board Results: IPS अफसर बनना चाहती है साइंस टॉपर नेहा, 95.2 फीसदी अंक किए हास‍िल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 25, 2020 - 12:17 PM (IST)

नई दिल्ली: बिहार बोर्ड की ओर से इंटरमीडिएट के तीनों स्‍ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का र‍िजल्‍ट जारी कर द‍िया है। तीनों स्‍ट्रीम में इस बार लड़कियों ने टॉप क‍िया है। टॉप करने वाली लड़क‍ियों में एक नाम नेहा का भी शाम‍िल है। नेहा कुमारी ने साइंस में 95.2 फीसदी अंक हास‍िल कर पहला स्‍थान प्राप्‍त क‍िया है यानी नेहा ने 500 में से 476 अंक हासिल क‍िये हैं। 

Image result for BIHAR BOARD

पारिवारिक जीवन और पढ़ाई 
ब‍िहार के गोपालगंज ज‍िले की रहने वाली नेहा के माता-प‍िता बल‍िवन सागर गांव में रहते हैं। नेहा अपने गांव के ही हजारीमल उच्‍चतर माध्‍यम‍िक स्‍कूल में पढ़ती हैं। नेहा के प‍िता ओम प्रकाश ग‍िरी गांव के ही म‍िड‍िल स्‍कूल में टीचर हैं और अपनी बेटी की सफलता पर बेहद गर्वांव‍ित हैं। 

जानें कैसे बनी टॉपर 
-नेहा ने बताया है कि कोई भी परीक्षा में सफलता के ल‍िये एक द‍िन की मेहनत काम नहीं आती बल्‍क‍ि इसके ल‍िये लगातार प्रयास करना पड़ता है।
-श‍िक्षकों ने जो पढ़ाया, नेहा ने उसे दोहराया और र‍िवीजन क‍िया। वह हर दिन प्रयास क‍िया क‍ि क‍िसी भी पाठ में कोई कंफ्यूजन ना हो।
- नियमित पढ़ाई व पढ़े हुए विषयों के रिवीजन से उन्हें यह सफलता मिली है, वह भविष्‍य में IPS अफसर बनकर देश की सेवा करना चाहती है। 
-नेहा ने बताया कि उन्हें अच्छे मार्क्स मिलने की उम्मीद तो थी, लेकिन टॉपर होने के बारे में कभी सोचा नहीं था।

नेहा के बाद वाणिज्य संकाय में कौसर फातिमा और सुधांशु नारायण चौधरी  476 (95.2 फीसदी) अंक लाकर संयुक्त रूप से टॉपर रहे हैं। कला संकाय में साक्षी कुमारी ने 474 (94.80 फीसदी) अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान लिया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News