ब्रिटिश काऊंसिल और दिल्ली सरकार में करार, स्किल डिवैलपमेंट पर होगा फोकस

Wednesday, Oct 17, 2018 - 09:44 AM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार और ब्रिटिश काऊंसिल ने आपसी शैक्षिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए मंगलवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। दिल्ली सरकार की तरफ से उप-मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया और ब्रिटिश काऊंसिल की तरफ से डायरेक्टर एलेन गेमेल ओबीई ने सर्वोदय कन्या बाल विद्यालय, वेस्ट विनोद नगर में आयोजित एक कार्यक्रम में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर ब्रिटिश काऊंसिल चेयर क्रिस्टोफर रॉड्रिगेस, शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

इस मौके पर उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, 'हमारी सरकार बच्चों की शिक्षा को लेकर बहुत काम कर रही है क्योंकि यही बच्चे हमारे भविष्य हैं। हम ब्रिटिश काऊंसिल के साथ मिलकर पहले ही काम कर रहे हैं, लेकिन अब इसका दायरा बढ़ाने के लिए ये समझौता किया गया है। अब हम युवाओं के स्किल डिवैलपमेंट और कला एवं संस्कृति में सहयोग की दिशा में भी मिलकर काम करेंगे।'

सिसोदिया ने आगे कहा कि इस तरह के समझौते अकसर पांच सितारा होटलों में होते रहे हैं, लेकिन अब हमारे सरकारी स्कूल केवल बच्चों को बेहतरीन शिक्षा ही नहीं दे रहे बल्कि इस तरह के कार्यक्रम कराने में भी सक्षम हैं क्योंकि यहां का इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत शानदार है।

वहीं ब्रिटिश काऊंसिल इंडिया डायरेक्टर एलेन गेमेल ओबीई ने इस मौके पर कहा कि ब्रिटिश काऊंसिल भारत में अपनी 70वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस दौरान दिल्ली हमारे कार्यक्रमों का केंद्र रहा है। मुझे बेहद खुशी है कि हम दिल्ली सरकार के साथ ये समझौता कर रहे हैं। हम टीचर्स व स्टूडेंट्स के उत्साह को देखकर बहुत उत्साहित हैं।

Sonia Goswami

Advertising