आर्कियोलॉजिस्ट बनकर चमकाएं अपना करियर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 20, 2018 - 06:48 PM (IST)

नई दिल्ली : अगर आपकी रूची अपने देश के इतिहास में है आप उसके बारे में जानना चाहते है तो हम आप को बता दें की पुरातत्व विभाग में आप अपना सुनहरा भविष्य तलाश सकते हैं । आजकल ज्यादातर युवा विज्ञान और तकनीकि के क्षेत्र में अपना भविष्य तलाश रहे हैं, हमारा देश आज डिजीटल दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। 

रोमांच से भरा है करियर 
यह बहुत ही इंट्रस्टींग है पुरातत्व विभाग से जुडे हुए लोग एतिहासिक जगहों पर जाकर बीते हुए कल का साक्ष्य जुटाने की कोशिश करते हैं । मोहनजोदड़ो, हडप्पा संस्कृति की खोज करने और अतीत को भविष्य से जोड़कर देखने का काम किसी रोमांच से कम नहीं है।

आर्कियोलॉजी में बनाएं करियर
आर्कियोलॉजी के अंतर्गत पुरातात्विक महत्व वाली जगहों का अध्ययन किया जाता है। इसके तहत अपने भीतर सदियों पुराना इतिहास समेटने वाले जगहों की खुदाई का काम किया जाता है। अगर आप इतिहास के रोमांचक सफर का आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप आर्कियोलॉजी में अपना करियर तलाश सकते हैं

कॉलेजों में कोर्सेस की सुविधा मौजूद
अब लगभग देश के सभी विश्वविद्यालयों में इतिहास में बीए, एमए तथा पीएचडी कोर्सेज की सुविधा उपलब्ध है । इसके साथ ही आर्कियोलॉजी में दो साल का पीजी डिप्लोमा कोर्स किया जा सकता है।

इन क्षेत्रों में चमकाएं अपना करियर
आर्कियोलॉजिस्ट की पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद आप भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग, नई दिल्ली और राज्यों में स्थित इसके क्षेत्रीय केंद्र, विभिन्न संग्रहालय, एनजीओ व विश्वविद्यालय, विदेश मंत्रालय का हिस्टोरिकल विभाग, शिक्षा मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय, फिल्म डिवीजन, इंडियन काउंसिल ऑफ हिस्टोरिकल रिसर्च जैसे क्षेत्रों में अपने करियर को चमका सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News