नई पहलः दिव्यांगों को मदद-उत्तर पुस्तिका पर लगेंगे ''divyang stickers’

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 02:29 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कः महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एंड हायर सैकेंडरी एजुकेशन ने फरवरी-मार्च 2019 परीक्षा से नई पहल को लागू करने का फैसला किया है। इस अनुसार राज्य में कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं के लिए विशेष आवश्यकता वाले छात्रों को दिव्यांग स्टिकर के साथ उत्तर पुस्तिकाएं मिलेंगी।

PunjabKesari

मुंबई मंडल के अध्यक्ष शरद खंडगले ने कहा कि इसमे दिव्यांग छात्रों को विशेष सुविधाएं प्रदान करना, अतिरिक्त समय आवंटित करना और कई व्यावसायिक विषयों की पेशकश शामिल है। उत्तर पुस्तिकाओं पर एक विशेष स्टीकर होने से हमें परीक्षा केंद्र में ही उनके प्रश्नपत्रों को अलग करने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों को दिशा-निर्देश जारी करने का फैसला लिया है जिसमें उन्हें स्टिकर के बारे में बताया जाएगा। खंडागले ने कहा, "हम सभी केंद्र प्रभारियों को नई पहल के बारे में सूचित करेंगे और उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहेंगे कि दिव्यांग छात्रों को परीक्षा के दौरान उन्हें हरसंभव सहायता प्रदान की जाए।" शिक्षकों ने कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं पर दिव्यांग स्टिकर चिपकाने से मूल्यांकन की गति और सटीकता में सुधार होगा।

PunjabKesari

एक उपनगरीय स्कूल शिक्षक रीता ने कहा कि  इन छात्रों से संबंधित रियायतों को देखते हुए उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अलग से किया जाएगा। बता दें कि ये फैसला बोर्ड द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम 2016 अनुसार शैक्षणिक संस्थानों को यह चिन्हित किया गया है कि 21 श्रेणियों के भीतर विशेष जरूरतों वाले छात्रों को रियायतें दी जाएं। इतना ही नहीं सितंबर 2018 में जारी एक सरकारी संकल्प (जीआर) में, राज्य शिक्षा विभाग ने दिव्यांग छात्रों के लिए एक विशिष्ट अंकन योजना को अधिसूचित किया था। इसके साथ ही गणित और विज्ञान के अलावा, विशेष आवश्यकताओं वाले सभी छात्रों को 2019 में शुरू होने वाले सभी विषयों के लिए 100-अंक की परीक्षाएं लिखनी होंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News