बोर्ड परीक्षा 2019 Physics ऐसा सब्जेक्ट,जो बना सकता है  रैंक

Wednesday, Feb 27, 2019 - 05:13 PM (IST)

एजुकेश डेस्कः जैसा कि सभी जानते हैं कि 5 मार्च को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12 की भौतिकी परीक्षा के लिए पखवाड़े से भी कम समय बचा है। यह याद रखना चाहिए कि परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होनी हैं इसलिए छात्रों के पास अपने पाठक्रम को पूरी तरह से संशोधित करने में मुश्किल से ही समय बचता है।

देखा जाए तो Physics ऐसा सब्जेक्ट है जो रैंक बना भी सकता है और घटा भी सकता है। इसके लिए रट्टे मार नहीं बलकि प्रैक्टिस नीति काम आती है। ये कहना है प्रियांशु परमार का जो अब एमसीएम बीएवी कॉलेज में पढ़ रहे हैं।  

कुलदीप सिंह जो गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल (GMSSS) में भौतिकी के लेक्चरर का कहना है कि ये एक ऐसा सब्जेक्ट है यह जिसमें  equation को सॉल्व करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन जो
इसे अच्छी तरह समझ लें उसके लिए कोई मुश्किल काम नहीं।

जीएमएसएसएस 37 में एक शिक्षक सूरज महादेवन हमेशा अपने छात्रों को परीक्षा से पहले अंतिम मिनट के लिए Physics संशोधन नहीं छोड़ने की सलाह देते हैं। “Physics को लगातार किया जाना चाहिए।  इतना ही नहीं वे कहते हैं कि हालांकि, Physics को  समझने के लिए गणित में अच्छा होना चाहिए, "जो लोग अपनी अवधारणाओं को सुनिश्चित करते हैं वे स्पष्ट स्कोर प्राप्त कर सकते हैं।

गुरु नानक देव स्कूल के शिक्षक नरेंद्र कुमार कहते हैं कि पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से संशोधित करें क्योंकि अधिकांश अध्याय परस्पर जुड़े होते हैं। एक अध्याय का पूरी तरह से अध्ययन किए बिना आप अगले पर नहीं जा सकते। हालांकि छात्रों को परीक्षा में विकल्प मिलते हैं, कोई भी यह अनुमान नहीं लगा सकता है कि पेपर में कौन सा अध्याय शामिल किया जाएगा, इसलिए यह आवश्यक है कि छात्र सारे पाठ्यक्रम की तैयारी करें।

Sonia Goswami

Advertising