Board Exam: भूल कर भी न करें ये गलतियां, वर्ना कट जाएगें मार्क्स

Wednesday, Feb 20, 2019 - 11:59 AM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं चल रही हैं। वहीं 10वीं की परीक्षाएं कल से शुरु हो जाएगी। स्टूडेंट्स बोर्ड  परीक्षाओं को लेकर काफी तैयारी करते है, लेकिन फिर भी कई स्टूडेंट्स की ये शिकायत रहती है कि उनका पेपर तो काफी अच्छा हुआ था, लेकिन फिर भी पता नहीं क्यों उनके नबंर कम क्यों आए। इसका एक कारण हो सकता है पेपर लिखते समय कई गलतियां करना। कई बार पेपर लिखते समय विद्यार्थी जाने अनजाने में ऐसी गलतियां कर देते है। जिससे उनके मार्क्स कम हो जाते है। आइए जानते है कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जिन्हें बोर्ड एग्जाम के समय करने से बचना चाहिए 

पेपर अच्छे से नहीं पढ़ना
जब भी स्टूडेंट बोर्ड परीक्षा देने स्कूल जाते हैं तो थोड़े नर्वस हो जाते हैं, लेकिन पेपर पढ़ने के लिए दिए गए 15 मिनट के बावजूद भी वो अच्छे से पेपर नहीं पढ़ते हैं। अगर आप अच्छे से पहले पेपर पढ़ लेते हैं तो आप इस बात का फैसला कर सकते हैं कि आपको कौनसा सवाल पहले करना है और कौनसा सवाल बाद में करना है। 

टाइम मैनेजमेंट
अक्सर कई स्टूडेंट्स को पेपर समय पर खत्म नहीं कर पाते उनकी शिकायत रहती है कि  सारा पेपर आने के बाद भी वह पेपर पूरा नहीं कर पाएं। इस वजह से उनके नबंर भी कम आते है।  पेपर को जल्दी करने का सबसे सही तरीका है टाइम मैनेजमेंट। स्टूडेंट्स को एग्जाम में टाइम मैनेजमेंट करके चलना चाहिए। जब भी पेपर देने बैठें तो वो सेक्शन जो ज्यादा नंबर के हैं सबसे पहले उन्हें हल करें।  फिर कम नंबर वाला सेक्शन हल करनी के कोशिश करनी चाहिए या पहले उन सवालों को निपटा लें, जिनके लिए आप पूरी तरह आश्वस्त हैं। 

गलत डेटा कॉपी करना
न्यूमेरिकल सवाल हल करते समय स्टूडेंट्स अक्सर प्रश्न पत्र में से देखकर गलत संख्या लिख लेते हैं। जिसकी वजह से सवाल गलत हो जाता है इसलिए सवाल उतारते समय सावधानी बरतें और डेटा एक बार फिर से चेक कर लें।

सही आंसर ना लिखना
कई बार स्टूडेंट्स बड़े-बड़े पैराग्राफ में आंसर लिखते हैं जिससे एग्जामिनर को चेक करने में परेशानी होती है।जहां तक हो सके स्टूडेंट्स को अपनी बात को कम से कम शब्दों में और प्वाइंट्स में लिखनी चाहिए। इससे एग्जामिनर को समझने में आसानी होगी । 

आंसर शीट एक बार जरुर पढ़ें
जितना जरूरी शुरुआत में प्रश्न पत्र पढ़ना है उतना ही जरूरी अंत में आंसर शीट पढ़ना। पेपर हल करने के चक्कर अक्सर स्टूडेंट्स आंसर शीट पढ़ना भूल जाते हैं। अगर आप एग्जाम में अच्छे नंबर लाना चाहते है, तो ये सभी गलतियां करने से बचें। 

bharti

Advertising