Rajasthan Board 2021: बोर्ड ने घोष‍ित किया 10वीं परीक्षा का परिणाम, डायरेक्ट से यहां करें चेक

Friday, Jul 30, 2021 - 04:33 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: राजस्‍थान बोर्ड ने 10वीं के नतीजों की घोषणा कर दी है। इस बार 99.56% स्टूडेंट पास हुए हैं। जिन छात्रों ने इस साल बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, वे अपने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट- rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। राजस्थान बोर्ड में इस साल 10वीं में 12.14 लाख विद्यार्थी रजिस्टर हुए थे।माध्यमिक व्यावसायिक शिक्षा में 48,843, प्रवेशिका में 8,355 और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के लिए 3,823 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड हैं। जिसमें से 12,50,833 छात्र पास हुए हैं। 

ऐसा है बोर्ड का मार्किंग फॉर्मूला
RBSE 10वीं के रिजल्‍ट मार्किंग फॉर्मूले के आधार पर घोषित किए गए हैं। फॉर्मूले के मुताबिक, कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षाओं के नंबरों को 45 प्रतिशत वेटेज दिया गया। वहीं, कक्षा 9 के नंबरों को 25 प्रतिशत वेटेज के अलावा, कक्षा 10 के नंबरों को केवल 10 प्रतिशत वेटेज दिया गया। बाकी नंबर इंटरनल के आधार पर द‍िए गए हैं। 

परीक्षा का एक और मौका
जो छात्र अपने परिणामों से असंतुष्ट रहते हैं, उन्हें अपने स्कोर में सुधार के लिए वैकल्पिक परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। स्थिति अनुकूल होने पर वैकल्पिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। वैकल्पिक परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए, उस परीक्षा में उनके प्रदर्शन को अंतिम माना जाएगा।

ऐसे चेक करें परिणाम

  • स्टूडेंट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करें।
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • अब इसे चेक कर लें या डाउनलोड कर संभाल कर रख लें

यहां क्लिक कर चेक करें परिणाम

rajesh kumar

Advertising