ब्लू व्हेल गेम के खतरे से बचाने के लिए स्कूलों में बच्चों के मोबाइल के इस्तेमाल पर पाबंदी

Monday, Aug 21, 2017 - 12:12 PM (IST)

नई दिल्ली: ब्लू व्हेल गेम के कारण देश-दुनिया में आत्महत्या के लिए बच्चों को मजबूर होने की घटनाओं के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों से बच्चों को इंटरनैट के सुरक्षित उपयोग के बारे में जानकारी देने के साथ यह सुनिश्चित करने को कहा है कि स्मार्ट मोबाइल फोन, टैबलेट, आईपैड, लैपटॉप जैसे इलैक्ट्रॉनिक संचार उपकरणों को स्कूल में लाने की अनुमति न दी जाए। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सी.बी.एस.ई.) ने स्कूलों को डिजीटल टैक्नोलॉजी के सुरक्षित उपयोग को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड ने कहा है कि स्कूलों को प्रभावी पठन-पाठन के लिए सुरक्षित शैक्षणिक माहौल को बढ़ावा देना चाहिए। ऐसे में स्कूलों को अपने परिसरों में आई.टी. सम्पन्न उपकरणों के जरिए गलत गतिविधियों को रोकने की दिशा में कदम उठाने चाहिएं।


वहीं स्कूलों में सभी कम्प्यूटरों में प्रभावी फायरवाल, फिल्टर, निगरानी साफ्टवेयर जैसे सुरक्षा उपायों को लगाना सुनिश्चित करना चाहिए। कम्प्यूटर में पैरेंटल कंट्रोल फिल्टर और एंटी वायरस अपलोड करना चाहिए। स्कूल प्रिंसिपल और बस इंचार्ज पैनी नजर रखें कि कोई भी छात्र अपने साथ किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ना लेकर आया हो। अगर निर्देशों को उल्लखंन या लापरवाही बरती जाती है तो CBSE की ओर से अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी।
 

Advertising