सरकारी नौकरी: 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्तियां, ऐसे करें Apply

Thursday, Jan 03, 2019 - 12:36 PM (IST)

नई दिल्ली: अगर आपके पास 12वीं की डिग्री है और आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित हो सकती है। हाल ही में बिहार के  सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (बिहार पुलिस) की तरफ से कुछ रिक्तियां जारी की गई हैं। ये सभी रिक्तियां फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर निकाली गई है। अगर आप भी इन पदों पर अप्लाई करना चाहते हैं तो नीचे दी गई सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ ले ताकि बाद में किसी तरह की परेशानी का सामना करना न पड़े।   

पद -  फॉरेस्ट गार्ड
पदों की संख्या- 902

सैलरी- 5200-20,00 तक पे-स्केल
योग्यता- इन पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं  पास की डिग्री होनी चाहिए।

 

आरक्षित सीट-  इन 902 पदों पर पदों का वितरण को कुछ इस प्रकार किया गया है जिसमें जनरल वर्ग के 451 पद, एससी के 145, एसटी के 09, ओबीसी के 108, ईबीसी के 162 पद आरक्षित किया गया है।

आयु सीमा- इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु भी हर बार की तरह पहले ही निर्धारित कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनकी आयु 18 साल से 23 साल तक होनी चाहिए।

आवेदन फीस- इन पदों पर अप्लाई करने के लिए जनरल, ओबीसी और अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 450 रुपये फीस देनी होगी वहीं   एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 112 रुपये देने होंगे। 

आवेदन करने का तरीका- इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  www.csbc.bih.nic.in पर जाना होगा। उसके बाद ही आवेदन कर सकते हैं।

 चयन प्रकिया- आवेदन करने के बाद उम्मीदवार को एक लिखित परीक्षा देनी होगी उसके बाद एर फिजिकल टेस्ट भी देना होगा। इन दोनों के अंकों के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।  
 

pooja

Advertising