See More

Bihar board 10th result 2020: आखिर क्यों नहीं बोर्ड ने जारी किया मैट्रिक परीक्षा का परिणाम, जानें कारण

2020-05-23T10:03:04.417

नई दिल्ली: बिहार बोर्ड 10वीं क्लास के छात्र बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन  बोर्ड की ओर से दसवीं के रिजल्ट जारी करने की तारीख को लेकर किसी प्रकार की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। पिछले तीन दिन से लगातार रिजल्ट जारी होने के कयास लगाए जा रहे हैं। बता दें कि लंबे इंतजार के बाद भी शुक्रवार यानी 22 मई को बोर्ड ने रिजल्ट की घोषणा नहीं की।  

bihar board

दरअसल, बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB) के 10वीं के रिजल्ट का काफी लंबे समय से इंतजार है।  बोर्ड ने रिजल्ट तैयार कर लिया है, रिजल्ट की घोषणा कभी भी हो सकती है। जानकारी के मुताबिक कॉपी चेकिंग और टॉपर्स के इंटरव्यू की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है, ऐसे में सभी की नजरें नतीजों की घोषणा पर टिकी हुई है। बिहार बोर्ड  10वीं परीक्षा के नतीजों का ऐलान होते ही 15 लाख छात्रों का लंबा इंतजार भी खत्म हो जाएगा। रिजल्ट की घोषणा के बाद छात्र/छात्राएं बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 

क्या है वजह 
रिजल्ट में देरी की मुख्य वजह टॉपरों को वेरिफाई करने में हुई मुश्किल को बताया जा रहा है।वर्ष 2016 और 2017 में बिहार में टॉपर घोटाला सामने आया था। टॉपर घोटाले की वजह से बिहार बोर्ड की काफी किरकिरी हुई थी। इस तरह की फजीहत से बचने के लिए बिहार बोर्ड ने मूल्यांकन की तीन स्तरीय प्रणाली को अपनाया। उनके मूल्यांकन के लिए प्रत्येक विषय के विशेषज्ञों की एक कमिटी का गठन किया जाता है। यहां से मामला क्लियर होने के बाद सबसे ज्यादा नंबर लाने वाले छात्रों या टॉपरों का फिजिकल वेरिफिकेशन या इंटरव्यू होता है। इसलिए इस बार रिजल्ट आने में देरी की जा रही है। 

ऐसे कर पाएंगे चेक 
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए की विभाग की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं
वेबसाइट पर दिए गए Result के लिंक पर क्लिक करें
रोल नंबर भरकर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे। 


Author

Riya bawa

Related News