बिहार बोर्ड में टॉप करने वाली प्रेरणा मां के लिए IAS तो पिता के लिए बनना चाहती है डाक्टर

Wednesday, Jun 27, 2018 - 09:05 AM (IST)

पटनाः बिहार बोर्ड के 10वीं की परीक्षा 2018 के नतीजे आज घोषित कर दिए गए जिसमें पहले तीनों स्थानों पर लड़कियों ने बाजी मारी है। मैट्रिक की परीक्षा में इस बार भागलपुर की प्रेरणा राज ने टॉप किया है और उन्हें 500 में से 457 अंक प्राप्त किए हैं। 

 

10वीं की परीक्षा में टॉप करने के बाद प्रेरणा राज ने  बताया कि उनके इस सफलता के पीछे उनके माता और पिता का हाथ है। उनके पिता भागलपुर में शिक्षक है और माता आशा वर्कर के तौर पर काम करती हैं। प्रेरणा राज ने बताया कि वह छठी कक्षा में ही परिवार से दूर सिमुलतला आवासीय विद्यालय में चली गई थीं जहां पर उन्होंने 4 साल पढ़ाई की। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की बहुत खुशी है कि इस बार की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है। प्रेरणा ने बताया कि गणित उनका सबसे प्रिय विषय है, वहीं दूसरी तरफ सोशल स्टडीज विषय से वह काफी घबराती थी मगर 10वीं की परीक्षा के लिए उन्होंने सभी विषयों पर बराबर ध्यान दिया और लगातार मेहनत की। प्रेरणा ने बताया कि वह स्कूल के बाद रोजाना 10 से 11 घंटे की पढ़ाई किया करती थी।

प्रेरणा ने कहा कि वह प्लस टू में साइंस लेना चाहेंगी ताकि वह आगे चलकर डॉक्टर बन सके। वहीं डॉक्टर बनने के साथ-साथ प्रेरणा का सपना आईएएस बनने का भी है। प्रेरणा कहती हैं कि उनके पिता हमेशा चाहते थे कि उनकी बेटी डॉक्टर बने जबकि उनकी मां चाहती थी कि उनकी बेटी किसी जिले की जिलाधिकारी बने और इसी वजह से वह चाहती हैं कि डॉक्टर और आईएस दोनों बन कर अपने माता पिता का सपना पूरा करें।

Sonia Goswami

Advertising