बिहार बोर्ड: पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, विद्यार्थियों को होगा फायदा

punjabkesari.in Friday, Jan 04, 2019 - 05:04 PM (IST)

नई दिल्ली: बिहार बोर्ड ने पास प्रतिशत को लेकर एक अहम फैसला लिया है। बिहार बोर्ड ने नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार उम्मीदवारों को ज्यादा ऑप्शन दिए जाएंगे, ताकि परीक्षार्थी आसानी से परीक्षा का पेपर हल कर सके।  ऐसा करने से उन विद्यार्थियों को फायदा होगा, जिन्होंने पूरे पाठ्यक्रम की तैयारी नहीं की है। बोर्ड ने परीक्षाओं में 50 फीसदी ऑब्जेक्टिव सवाल रखने का फैसला किया था। जबकि पहले 12वीं बोर्ड परीक्षा में 40 फीसदी ऑब्जेक्टिव मार्क्स आते थे और कक्षा 10वीं में एक एक भी ऑब्जेक्टिव सवाल नहीं आता था। 

PunjabKesari


बिहार चेयरपर्सन आनंद किशोर का कहना है कि परीक्षा पैटर्न में बदलाव करके हम सिर्फ पास प्रतिशत में इजाफा करने पर ही ध्यान नहीं दे रहे हैं, बल्कि इससे मार्क्स में भी बढ़ोतरी होगी, ताकि स्टूडेंट्स बिहार और बिहार के बाहर अच्छे कॉलेज में दाखिला ले सकेंगे ।बीएसईबी का कहना है कि अब विद्यार्थियों को एक 15 सब्जेक्टिव सवाल दिए जाएंगे, जिसमें से उन्हें सिर्फ पांच सवालों का ही जवाब देना होगा। इससे कम पढ़ाई करने वाला परीक्षार्थी भी सवाल हल कर सकेगा। 


इससे पहले बोर्ड ने कई विषयों के मॉडल पेपर जारी कर दिए हैं और अन्य विषयों के मॉडल पेपर भी जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षार्थी इंटरनेट से यह मॉडल पेपर आसानी से डाउनलोड कर सकते है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News