Bihar Board Arts Topper: IAS ऑफिसर बनना चाहती है साक्षी, सफल होने के बताए टिप्स

2020-03-25T14:20:08.657

नई दिल्ली: बिहार बोर्ड की ओर से इंटरमीडिएट के तीनों स्‍ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का र‍िजल्‍ट जारी कर द‍िया है। तीनों स्‍ट्रीम में इस बार बच्‍च‍ियों ने टॉप क‍िया है। सारे पर‍िणाम की बात करें तो लड़कों के मुकाबले लड़क‍ियों का र‍िजल्‍ट इस बार भी अच्‍छा रहा। टॉप करने वाली लड़क‍ियों में साक्षी कुमारी ने 474 अंक हासिल करके कला संकाय में पूरे राज्य में प्रथम स्थान हासिल किया है। इस वर्ष बेतिया के महंत रामरूप गोस्वामी कॉलेज की छात्रा साक्षी कुमारी ने 

योगापट्टी प्रखंड के हथिया मच्छरगांवा गांव की रहने साक्षी के पिताचंद्रभूषण प्रसाद किराना का कारोबार करते हैं, जबकि मां सीमा देवी गृहिणी हैं। तीन भाई बहनों में सबसे बड़ी साक्षी के बारे में पिता बताते हैं कि वह बचपन से ही मेधावी रही है और मैट्रिक में भी उसने 414 नंबर लाया था और प्रखंड में टॉपर बनी थी। 

सफलता का श्रेय 
रामरूप गोस्वामी कॉलेज बेतिया की छात्रा साक्षी घर से 15 किमी दूर कॉलेज साइकिल से जाती थी। साक्षी ने बताया कि वह अपनी सफलता का श्रेय सेल्फ स्टडी के साथ ही घरेलू टीचर को देती है, क्योंकि उन्होंने काफी सपोर्ट किया और बेहतर से बेहतर करने की प्रेरणा दी। 

इन विषयों का किया था चयन 
पिता चंद्रभूषण प्रसाद बताते हैं कि साक्षी ने आर्टस में भी कठिन माने जाने वाले अर्थशास्त्र, भूगोल और  इतिहास विषयों का चयन किया था। 

सेल्फ स्टडी के बताए टिप्स 
साक्षी ने बताया कि उसने सिलेबस को फॉलो किया और सेल्फ स्टडी पर लगातार ध्यान दिया। साक्षी ने बताया कि एनसीईआरटी की किताबों को जमकर पढ़ा और पहले कंसेप्ट क्लीयर किया।

IAS ऑफिसर बनना चाहती है साक्षी
साक्षी ने बताया कि उसके घरेलू शिक्षक के मार्गदर्शन में उसने पढ़ाई की थी। वह आगे चलकर आईएएस बनना चाहती है। शिक्षकों के आशीर्वाद से उसने सफलता हासिल की है।  उन्होंने कहा कि साक्षी कुमारी बहुत ही होनहार छात्रा रही है। उसने टॉप कर जिले का नाम पूरे राज्य में रोशन किया है। 


Author

Riya bawa

Related News