See More

Bihar Board 10th Result 2020: एग्जाम और रिजल्ट को लेकर किए बड़े ऐलान, देखे पूरी सूची

2020-05-22T11:03:58.823

नई दिल्ली: बिहार बोर्ड की ओर से दसवीं क्लास के एग्जाम का रिजल्ट आज घोषित हो सकता है। इस बार परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते है। बता दें कि बोर्ड बारहवीं के नतीजे 24 मार्च को ही घोषित कर चुका है। 

अब दसवीं के नतीजों का ऐलान करने के बाद बिहार देश का पहला राज्य बन जाएगा जहां इस साल कोरोना वायरस के बीच भी दसवीं  और बारहवीं के रिजल्ट की घोषणा की गई। 

शिक्षा व्यवस्था को मद्देनजर रखते किये ये बदलाव 

मार्किंग स्कीम 
बिहार बोर्ड ने साल 2021 में दो 50 नंबर के लेंग्वेज पेपर्स की जगह 100 नंबर का एक पेपर आयोजित किया जाएगा। अतिरिक्त विषयों की संख्या भी बढ़ाई गई हैं. स्टूडेंट्स के पास छह विषय चुनने का अधिकार होगा और बेस्ट आफ फाइव के आधार पर गणना होगी. स्टूडेंट्स के पास एक इलेक्टिव सब्जेक्ट चुनने का भी विकल्प होगा. अगर छात्र किसी एक मुख्य विषय में फेल हो जाए तो इलेक्टिव सब्जेक्ट के अंक काउंट किए जाएंगे. इससे पास प्रतिशत बढ़ता है.

एग्जाम पैटर्न 
साल 2020 में बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 50 प्रतिशत सवाल आबजेक्टिव रखे और बाकी 50 प्रतिशत सब्जेक्टिव. फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी जैसे एग्जाम में 70 अंक थ्योरी के लिए थे. वहीं 35 अंक मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन के लिए हैं। 

​टॉपर्स वेरिफिकेशन 
साल 2016 के टॉपर्स घोटाले के बाद बिहार बोर्ड ने टॉपर्स वेरिफिकेशन का महत्वपूर्ण काम शुरू किया. इसके तहत बोर्ड टॉप स्कोर करने वाले छात्रों की आंसर शीट से सवाल पूछता है. मौजूदा समय में जबकि देश और दुनिया कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जुटी है तो इस साल टॉपर्स वेरिफिकेशन की प्रक्रिया वीडियो कांफ्रेंसिंग के ​जरिये अंजाम दी गई. इसके तहत छात्रों को कुछ सवालों के जवाब लिखने को कहा जाता है ताकि उनकी हैंडराइटिंग का मिलान किया जा सके.


Author

Riya bawa

Related News