BSEB 10th result 2020: कल जारी हो सकता है मैट्रिक परीक्षा का परिणाम, लिंक से करें चेक

Tuesday, May 19, 2020 - 10:50 AM (IST)

नई दिल्ली: बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक की परीक्षा के नतीजे का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। बता दें कि कॉपियों की जांच प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है, अब बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के आधे टॉपर्स का वेरिफिकेशन और इंटरव्यू बीते दिन कर लिया।  बचे हुए आधे टॉपर्स के वेरिफिकेशन और इंटरव्यू का काम कल यानी मंगलवार को खत्म हो जाने की संभावना है।  

जो अभ्यर्थी लंबे समय से परिणाम घोषित होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वे छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2020 की जांच कर सकेंगे। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम 20 मई जारी कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही बिहार बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा देने वाले 15 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार भी खत्म हो जाएगा। इससे पहले बिहार बोर्ड 38 जिलों में अपने बोर्ड कर्मियों को भेजकर सभी जिलों के टॉपर्स की कॉपियां मंगवाई थी और दोबारा कॉपियां चेकिंग की गई। 

बिहार बोर्ड बिहार बोर्ड टॉपर्स की कॉपियां दोबारा चेक करने के बाद अलग से टॉपर्स का वेरिफिकेशन करता है। इसलिए यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद नतीजे किसी भी दिन जारी किए जा सकते हैं। इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक में कुल 15 लाख 29 हजार 393 परीक्षार्थियों ने मैट्रिक की परीक्षा दी थी।गौरतलब है कि बिहार बोर्ड के दसवीं कक्षा के रिजल्ट में पिछले साल 80.73 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। साल 2018 में बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में 68.89 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे।

ऐसे कर पाएंगे चेक
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए की विभाग की वेबसाइट www.bsebinteredu.in पर जाएं
वेबसाइट पर दिए गए Result के लिंक पर क्लिक करें
रोल नंबर भरकर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे। 

Riya bawa

Advertising