नौकरी की तलाश कर रही महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी

Sunday, Sep 04, 2016 - 01:52 PM (IST)

हिमाचल में सामाजिक कल्याण एवं अधिकारिता विभाग महीलाओं को अवसर देते हुए नाहन और धर्मशाला बाल विकास ब्लाक के तहत पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर आंगनबाड़ी वर्करों की भर्तियां की जाएंगी। सरकार ने यह फैसला गर्भवती महिलाओं और तीन साल तक की आयु के शिशुओं की सही देखभाल और उन्हे दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाएं को मजबूत करने के लिए लिया है।

बता दें कि इसके लिए आंगनबाड़ी वर्करों को प्रतिमाह 3000 रुपए मानदेय दिया जाएगा। इस पद पर आवेदन करने वाल जमा दो पास होना चाहिए और उनकी उम्र 21 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए और आवेदक के परिवार की सालाना आय 35 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। वीरवार को राजपत्र में सामाजिक कल्याण एवं अधिकारिता विभाग ने 418 पद भरने की अधिसूचना को प्रकाशित कर दिया है। इसके साथ ही भर्ती करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी भी गठित कर दी है जिसका चेयरमैन उपमंडलाधिकारी को बनाया गया है। कमेटी में जिला परियोजना अधिकारी और बाल विकास परियोजना अधिकारी को बतौर सदस्य शामिल किया गया है।

घर-घर जाकर जागरूक करना पड़ेगा

आंगनबाड़ी वर्करों को गर्भवती महिलाओं और तीन साल तक की आयु के बच्चों के घरों में जाकर उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देनी होगी। आवेदन करने वालों का चयन 25 नंबरों के आधार पर किया जाएगा। सात नंबर जमा दो कक्षा के अंकों के आधार पर मिलेंगे। पोषण और बाल देखभाल में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट करने वालों को तीन नंबर अतिरिक्त दिए जाएंगे। 40 प्रतिशत तक अक्षम आवेदक को दो नंबर दिए जाएंगे। साक्षात्कार प्रक्रिया पूरी होने के एक दिन बाद ही परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

 

 

 

 
Advertising