​​UGC-NET Result: यूजीसी नेट परीक्षार्थियों के लिए बड़ा अपडेट, इस तारीख को जारी होंगे परिणाम

punjabkesari.in Wednesday, Feb 16, 2022 - 02:50 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: यूजीसी नेट परीक्षा 2021 (UGC NET Exam) में शामिल हुए अभ्यर्थियों के लिए परिणाम को लेकर बड़ा अपडेट है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) के परिणाम एक या दो दिन के अंदर जारी किए जा सकते हैं। यूजीसी के सेक्रेटरी ने इस बारे में जानकारी दी है। परिणाम की घोषणा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा की जाएगी। यूजीसी नेट रिजल्ट का लिंक ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा।

यूजीसी ने ट्वीटर पर जानकारी देते हुए लिखा कि, 'कोरोना महामारी के चलते दिसंबर-2020 UGC-NET का आयोजन नहीं हो सका था। जिसके बाद 20 नवंबर 2021 और 05 जनवरी 2022 के बीच राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (​NTA) द्वारा दिसंबर 2020 और जून 2021 के यूजीसी नेट चक्रों (Cycles) का आयोजन एक साथ किया गया।' यूजीसी ​(UGC) ​की ओर जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि यूजीसी-नेट देश के 239 शहरों में फैले 837 केंद्रों में 81 विषयों में आयोजित किया हुआ था। यूजीसी-नेट परीक्षा के लिए 12 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

यूजीसी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, यूजीसी नेट का रिजल्ट 17 या 18 फरवरी 2022 को जारी कर दिया जाएगा। यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने बताया है कि ‘राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) रिजल्ट को लेकर यूजीसी और एनटीए साथ मिलकर तेजी से काम कर रहे हैं। पूरी कोशिश की जा रही है कि अगले एक से दो दिन में यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी कर दिया जाए।’

रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे चेक करें परिणाम

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर 'यूजीसी नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 परिणाम' लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि भरकर सबमिट करें।
  • यूजीसी नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 के परिणाम में से अपने रिजल्ट का चुनाव करना होगा
  • इसके बाद अभ्यर्थी के नतीजे स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे.
  • अभ्यर्थी इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News