शिक्षा के क्षेत्र में आयाम स्थापित कर रही Bennett University, BCA में डाटा साइंस और Cloud Computing

Wednesday, Jul 29, 2020 - 02:40 PM (IST)

टाइम्स ऑफ इंडिया समूह द्वारा उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में स्थापित बेनेट विश्वविद्यालय विश्वसनीयता, शिक्षा और पत्रकारिता के मूल सिद्धांतों के साथ विकास के नए आयाम स्थापित कर रहा है। बेनेट विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षा के साथ ही छात्रों के लिए करियर के बेहतर मौके भी उपलब्ध करवा रहा है। विश्वविद्यालय बेहतर वातावरण में छात्रों में नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा दे रहा है। विश्वविद्यालय का एकमात्र उद्देश्य उच्च शिक्षा के सभी क्षेत्रों में कौशल बढ़ाना है। छात्रों के सुनहरी भविष्य को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय ने दो अत्याधुनिक कोर्स शुरू किए हैं। 

कार्यक्रम की मुख्य विशेषताएं-
लिबरल आर्ट्स में तीन वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम या एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा छात्रों को विश्लेषणात्मक समस्या-समाधान के लिए अंतर-अनुशासनात्मक कौशल से तैयार करेगा जो उन्हें नवीन रूप से सोचने और रचनात्मक संवाद करने में सक्षम करेगा।

ऐसे में यह अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है कि स्टूडेंट्स को काम के भविष्य के लिए तैयार करें और उनके अत्याधुनिक कंप्यूटर एप्लीकेशन विकसित करने के जुनून को पूरा करें। स्टूडेंट्स को टेक्नोलॉजी में और आगे बढ़ाने के लिए बेनेट यूनिवर्सिटी ने बीसीए प्रोग्राम पेश किया है।

बेनेट यूनिवर्सिटी का मानना है कि यह ऐसे कई महत्वाकांक्षी स्टूडेंट्स को अपने सपनों को सच करने की राह पर आगे बढ़ने में मदद कर सकता है, इसलिए यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए BCA (डाटा साइंस) और BCA (क्लाउड कम्प्यूटिंग और साइबर सिक्योरिटी) लॉन्च किया है।

करियर में संभावनाएं 
टेक्नोलॉजी की मदद से दुनिया भर में आए दिन कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। टेक्नोलॉजी हमारे जीवन की अधिकतर गतिविधियों में शामिल हैं। तब हर कंपनी या उद्योग जो अभी या भविष्य में डाटा से संबंधित है, को हमेशा महत्वपूर्ण डाटा देने और व्यवसायों को फिर से परिभाषित करने के लिए अपने डाटा को मंथन करने के लिए डाटा साइंस में विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी। 

हर साल एक सर्टिफिकेट के साथ स्टूडेंट्स इंडस्ट्री में बिना किसी अतिरिक्त ट्रेनिंग के काम करने के लिए तैयार होंगे। स्टूडेंट्स क्लाउड कम्प्यूटिंग, साइबर स्पेस, डाटा साइंस, वेब टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में से तीन सर्टिफिकेट कोर्स चुन सकते हैं।

इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री के लिए भविष्य की टेक्नोलॉजी की नॉलेज और स्किल्स के साथ तैयार करना है। नई टेक्नोलॉजी को अपनाने पर बहुत जोर दिया जा रहा है, ऐसे में यह जरूरी है कि स्टूडेंट्स एम्प्लॉयर्स की जरूरत को मैच कर सके। बेनेट यूनिवर्सिटी का उद्देश्य किसी भी कॉर्पोरेट के लिए स्टूडेंट्स को "सबसे पसंदीदा संभावित कर्मचारी" बनने के लिए शिक्षित करना है।

इसी तरह जब हम हर या किसी भी कॉर्पोरेट या उद्योग को देखते हैं तो लगता है कि वह क्लाउड स्टोरेज के उपयोग के लिए आगे बढ़ रहा है और इस प्रकार हर कंपनी या उद्योग के पास आईटी उपयोग के लिए क्लाउड टेक्नोलॉजी और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी क्योंकि जहां भारी मात्रा में डाटा है, डाटा की सुरक्षा को लेकर हमेशा खतरा बना रहता है। डाटा किसी भी कंपनी या उद्योग का असली खजाना है और इसलिए डाटा सुरक्षा महत्वपूर्ण है। 

बेनेट विश्वविद्यालय क्यों?

-टेक्नोलॉजी को जल्दी अपनाना मुख्य मंत्र में से एक होगा जिसे व्यावसायिक सर्टिफिकेट्स के जरिए सुगम बनाया जा रहा है, जिसे नियमित पाठ्यक्रम के साथ एकीकृत किया गया है। कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट अपने विश्व स्तर की फैकेल्टी और स्टूडेंट्स के लिए उनके सपनों की नौकरियों को सक्षम करने के लिए जाना जाता है। 

-इंडस्ट्री और कॉर्पोरेट्स ने बेनेट यूनिवर्सिटी में विभिन्न उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए हैं, जो इसे भावी स्टूडेंट्स के लिए एक मील का पत्थर बनाता है। 68 एकड़ भूमि पर बने बेनेट विश्वविद्यालय में सभी आधुनिक सुविधाएं हैं जिनमें अति आधुनिक एेसी कक्षाओं और छात्रावास की सुविधा शामिल है जैसे अनुकूलित प्रशिक्षण, कार्यशालाएं, हैकथॉन, प्रतियोगिताओं, छात्र क्लब और सीएक्सओ श्रृंखला छात्र के समग्र व्यक्तित्व को उनके करियर में फलने-फूलने के लिए एक निश्चित बढ़त देती हैं। यूनिवर्सिटी ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा साइंस, रोबोटिक्स और ऑटोमेशन, साइबर स्पेस की स्थापना की है। 

बेनेट यूनिवर्सिटी द्वारा ऑफर किए जा रहे इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://applications.bennett.edu.in/bu पर विजिट करें या फोन नंबर 1800 103 8484 पर संपर्क करें।  
 

Riya bawa

Advertising