बिना आधार कार्ड बच्चों को नहीं मिल पा रहा सरकारी योजनाओं का लाभ

Saturday, Jul 07, 2018 - 09:37 AM (IST)

नई दिल्ली : अब हर सरकारी योजनाओं के लाभ लेने के लिए  आधार कार्ड ही बन चुका है। ऐसे में दक्षिणी दिल्ली नगर में पढऩे वाले 40 हजार बच्चे बिना आधार कार्ड के सरकारी योजनाओं के लाभ नहीं ले पा रहे हैं। न ही इन बच्चों को स्कूली वर्दी मिल पा रही है और न ही स्कॉलरशिप। ऐसे में निगम ने बच्चों को सरकारी योजनाओं का फायदा पहुंचाने के लिए पहले उनका आधार बनाने का फैसला किया है। इसके लिए एसडीएमसी युद्ध स्तर पर अभियान चलाने जा रहा है। 


दक्षिणी नगर निगम के शिक्षा निदेशक जेएल गुप्ता ने बताया कि दक्षिणी निगम स्कूल में पढऩे वाले करीब 40 हजार छात्रों के पास आधार कार्ड नहीं है। जिसकी वजह से उनका बैंक में खाता नहीं खुल रहा है। खाता नहीं खुलने से बच्चों को सरकारी लाभ यानी स्कूल वर्दी के लिए दिया जाना वाला पैसा, छात्राओं को दी जाने वाली स्कॉलरशिप और एससीएसटी का स्कॉलरशिप नहीं मिल पा रहा है। इन्हीं लाभ को बच्चों तक पहुंचाने के लिए दक्षिणी नगर निगम के चारों जोन में मोबाइल किट मंगवाया गया है। 


जोन की टीम प्रत्येक स्कूल में जाकर बच्चों का आधार कार्ड बनाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि जरूरत पढऩे पर और मोबाइल किट लाया जाएगा। जिससे बच्चों को जल्द से जल्द पैसा ट्रांसफर किया जा सके। 

pooja

Advertising