करियर का चुनाव करने से पहले जरूर जान लें ये बातें

punjabkesari.in Friday, Jun 08, 2018 - 04:31 PM (IST)

नई दिल्ली : 12वीं क्लास का  रिजल्ट आने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स इस बात को लेकर परेशान होते है कि वह किस फील्ड में अपना करियर बनाएं ताकि आगे चलकर उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी न हो । अगर आप भी अभी 12वीं क्लास पास की है और यह तय नहीं कर पाएं है कि किस फील्ड और कॉलेज में दाखिला लें कर अपना करियर बनाएं तो परेशान होनी की कोई बात नहीं है। आइए जानते है कुछ सवालों के बारे में जो किसी भी करियर का चुनाव करने से पहले खुद से जरुर पूछ लेने चाहिए 

क्या कोर्स आगे चलकर आपके करियर  में मददगार होगा ?
किसी भी कोर्स को चुनते समय सबसे पहले ये सवाल खुद से पूछ लें कि आप जो कोर्स करने जा रहे हैं वह अपने करियर को किस तरह फायदा पहुंचाएगा। आप उसका कितना लाभ उठा सकते हैं। 

क्या कोर्स आपकी पसंद का है ?
बहुत सारे स्टूडेंट्स अपने मां - बाप के कहने या दोस्तों को देखकर कोर्स का चुनाव कर लेते है,लेकिन एेसा करना सही नहीं है। दोस्तों का साथ कॉलेज में भी मिले, इससे अच्छी बात कुछ और नहीं हो सकती, पर बात जब करियर की हो तो उसमें कोताही न बरतें। कोर्स हमेशा अपने इंटरेस्ट के अनुसार ही चुनें।

जो भी विषय चुन रहें, उसमें कितने अच्छे हैं 
किसी भी विषय में एडमिशन से पहले यह सवाल खुद से जरूर पूछ लें कि आप उस विषय में कितने अच्छे हैं और आगे कितना अच्छा कर सकते हैं।

वातावरण कैसा है 
जो भी कोर्स चुन रहे हैं और उस कोर्स को करने के बाद आप जिस फील्ड में करियर बनाने जाएंगे उसके बारे में पहले ही सोच लें। क्या आप उस माहौल में ढल पाएंगे? इसलिए करियर की शुरुआत वहीं से ही करें जिस माहौल में आप खुलकर काम कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News