करियर शुरू करने से पहले जान लें ये महत्वपूर्ण बातें

Monday, Jun 11, 2018 - 12:26 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के बढ़ते कंपीटिशन के दौर में हर कोई अपने करियर को लेकर बहुत सजग हो गया है। युवा पहले से ही सोच लेते है कि उन्हें करियर में क्या करना है।पहले कि जनरेशन जो लोग आज से 20 साल पहले अपने करियर को 25 से 30 कि उम्र में सीरियस लेने की सोचते थे वो अब इसी करियर को 20 साल की उम्र में पूरा करने लगे हैं। एेसे में अगर आप भी 20 साल के हो गए है तो आपको करियरसे जुड़ी बातों पर ध्यान देने की बहुत जरुरी है। आइए जानते है कुछ एेसी बातों के बारे में जो आगे बढ़ने में आपकी मदद कर सकते है

खुद को समय दे
सबसे पहले तो अपने मन में चल रहे सभी विचारों को दूर कर दे और कही अकेले घूमने चले जाए और भविष्य के बारे में प्लान तैयार करें। ऐसा करने से आपके आने वाले कल को एक ढांचा मिल जाएगा और आप आसानी से समझ पाएंगे की आपको अपने करियर में अगला कदम क्या लेना है।

परफेक्शन
कोई भी फील्ड चुने लेकिन उसमें खुद को इतना बेहतर बना लें की 25 साल की उम्र तक आपकी झोली में सफलता की कुंजी हो जिसके जरिए आपके सीढ़ी बा सीढ़ी तरक्की की ओर चढ़ाई करते चले जाएं। 

पॉजीटिव वातावरण बनाएं
अपने आसपास के लोगों और दोस्तों को पहचानना सीखें अपने फ्रेंडसरकल से उन्हें निकाल दे जो आपकी पढ़ाई या करियर में बाधा बन रहे हों। ऐसा करने से आपके लिए बेहद आसानी होगी। एक अच्छे सफल भविष्य के लिए एक अच्छा और पॉजीटिव वातावरण होना भी बेहद आवश्यक होता है। 

प्रोफेशनल बने
प्रोफेशनल बनना इसी उम्र से सीख लेना चाहिए। अगर अभी से ही इस दिशा में काम किया जाए तो ऑफिस में काम करने में दिक्कत नहीं आएगी।

सोच समझ करें चयन
इस उम्र में करियर क़ो लेकर भटकाव ज्यादा होता है। आपको बहुत सारी चीजें एक साथ अच्छी लग सकती हैं। बहुत सारे लोग आपको बता सकते हैं कि तुम्हारे लिए ये अच्छा रहेगा। अपनी क्षमता और अपनी मेहनत को देखते हुए ही करियर का चयन करें। 


 

bharti

Advertising