नौकरी से इस्तीफा देने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 05:28 PM (IST)

नई दिल्ली: अपनी नौकरी को छोड़ना कोई आसान बात नहीं है। कई बार ऐसा करने से आपको आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है। इसलिए पहले पूरा सोच लें फिर  ही इस्तीफा दें। आपके पास अपनी नौकरी छोड़ने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अपना फ़ैसला पक्का करने से पहले यह सुनिश्चित ज़रूर कर लें कि आपकी आर्थिक स्थिति स्थिर रहने वाली है।
 
1 अपनी आमदनी की जांच करें:  अगर आपके हाथ में नई नौकरी नहीं है, तो इतनी बचत तैयार रखें जो कम से कम 6 महीनों तक चल जाए- या आमदनी का कोई और साधन जो आपके बेरोज़गारी के समय में आपकी सहायता कर पाए। अपनी बचत को इस्तेमाल करने का एक बजट बनाएँ और नौकरी मिलने तक पैसे बनाने के तरीकों के बारे में सोचें।

2 नौकरी ढूंढना शुरु करें:  कम से कम यह देख लें कि किस प्रकार की नौकरियां उपलब्ध हैं और उन्हें पाना कितना कठिन होगा। नई नौकरी ढूंढते समय अपनी मौजूदा नौकरी को इस बारे में कुछ भी पता न चलने दें। 


3 आप नई नौकरी के लिए अपने करीबी लोगों को अवश्य कहेंगे, लेकिन मौजूदा दफ्तर में केवल उन लोगों को ही इस बारे में बताएँ जिन पर आप विश्वास कर सकते हैं।


4 अपनी मौजूदा नौकरी का मूल्यांकन करें: सोचें कि आप इस्तीफा क्यों देना चाहते हैं और इसके फायदे व नुकसान क्या हैं। क्या आप अपनी नौकरी में परेशानियों को हटाने के लिए कुछ कर सकते हैं? यदि आप पैसे की वजह से छोड़ रहे हैं, तो क्या आप तनख़्वाह बढ़ाने के लिए बोल सकते हैं? 

5 अपने कॉन्ट्रैक्ट की जाँच करें: अपनी मौजूदा नौकरी जॉइन करते समय साइन किए गए किन्हीं भी कानूनी दस्तावेज़ों की जांच करें। यह नॉन-कम्पीट समझौतों (non-compete agreements) से लेकर नौकरी में न्यूनतम समय रहने तक कुछ भी हो सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News