इंटरव्यू में जाने से पहले ये 6 ''C'' जानना है जरूरी, फिर मिलेगी सफलता

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 01:11 PM (IST)

आज के समय में नौकरी पाना आसान नहीं है। ऐसे में अगर आपको किसी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है तो आपके अंदर 6 'सी' होना बहुत जरूरी है।

 

 क्या है 6 'सी'


- कंटेंट (Content)- सबसे जरूरी है रिज्यूमे, इसके लुिए कंटेंट अच्छा होना चाहिए। अपने रिज्यूमे में अपनी जानकारी और उपलब्धियों को सही तरीके से पेश करें।

- स्पष्टता (Clarity)-  जो भी सवाल आपसे इंटरव्यू के दौरान पूछे जाए उसका जवाब स्पष्ट और साफ दें।   सवाल का जवाब घुमा-फिराकर ना दें।  वरना नौकरी हाथ से जा सकती है।

- आत्मविश्वास (Confidence)- बिना आत्मविश्वास के आप कोई भी इंटरव्यू नहीं दे सकते। इसलिए अपने काम और तैयारी पर आत्मविश्वास रखें।

- संचार (Communication) - बिना अच्छे कम्यूनिकेशन के कोई भी काम सही तरह से पूरा नहीं कर सकते। एक अच्छी नौकरी के लिेए कम्यूनिकेशन स्किल्स बढ़िया होनी चाहिए। साथ ही बॉडी लैंग्वेज सही होना आवश्यक है।

- कन्विक्शन (Conviction)- आपको अपनी योग्यता को लेकर भरोसा होना चाहिए। इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को यह विश्वास दिलाएं कि आप नौकरी के लिए बिल्कुल सही चॉइस हैं।

- संपर्क (Contact) - किसी भी क्षेत्र में बिना संपर्क के नौकरी मिलना बेहद मुश्किल है। जितने अच्छे आपको संपर्क होंगे उतना ही अच्छे आपके पास नौकरी के मौके आएंगे। इसलिए हर किसी से बढ़िया संपर्क बनाकर रखें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News