जॉब देने से पहले ये खूबियां देखती है अमीर कंपनियां

punjabkesari.in Wednesday, Nov 22, 2017 - 01:46 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में हर कोई अपना करियर को लेकर बेहद सजग हो गया है। हर व्यक्ति यह चाहता है कि वह किसी बड़े अमीर व्यक्ति या मल्टीनेशनल कंपनी के साथ जुड़ कर काम करें। अपनी इसी सपने को पूरा करने के लिए वह मेहनत करने से भी पीछे नहीं हटते । दअसल कंपनियां या फिर अरबपतियों को अपने कर्मचारियों में कुछ खास खूबियों की तलाश करती हैं। दुनिया के सबसे अमीर और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस भी इसी सोच के साथ काम करते हैं। यह कंपनियां या अरबपति किसी व्यक्ति की स्किलस के अलावा कई और सारी खूबियां भी चाहती है। अगर आप भी किसी बड़ी कपंनियों और अरबपतियों के साथ काम करने की ख्वाहिश रखते है तो आप भी खुद बताया किमें उन खूबियों की तलाश कर सकते हैं। जानते हैं कि आखिर क्या हैं वो खूबियां।

दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं बेजोस
ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक वर्तमान में बोजेस की कुल संपत्ति 95.9 अरब डॉलर यानी 6.2 लाख करोड़ के करीब है। रैंकिंग में दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रमश:बिल गेट्स और वॉरेन बफे का कब्जा है।

पॉजिटिव वर्क करने वाले होते हैं कारगर
जेफ बेजोस के मुताबिक  वह उन कर्मचारियों को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं जिनमें परफॉर्मेंस में निरंतरता होती है। यानी जो अधिकतर समय पॉजिटिव वर्क करते हैं। बेजोस के मुताबिक ऐसे लोग किसी कंपनी के लिए बेहद कारगर साबित होते हैं। 

हमेशा अच्छे रिजल्ट की कोशिश
बेजोस के मुताबिक वे लोग कंपनी को आगे बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं जो हमेशा अच्छे परिणाम देने के लिए प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा कि जरूरी नहीं कि ऐसे लोग स्मार्ट हों। कई बार स्मार्ट लोग भी गलत होते हैं।

चैलेंज लेने से हिचक नहीं
बेजोस ने एक और खूबी का जिक्र करते हुए कहा कि मैं वैसे लोगों को ज्यादा पसंद करता हूं जो अच्छे परिणाम को हासिल करने के लिए मुश्किल रास्ते भी चुनने से नहीं हिचकते हैं। मैं ऐसे लोगों को सेलेक्ट करने से पहले उसका ट्रैक रिकॉर्ड भी देखना चाहूंगा।

आउटपुट पर फोकस
बेजोस ने कहा कि वो लोग ज्यादा बेहतर होते हैं जो आउटपुट पर फोकस करते हैं। उन्होंने विस्तार से बताया कि अपने इनपुट पर फोकस करने की बजाए आउटपुट को बढ़ाना चाहिए। इससे कंपनी के ग्रोथ की संभावनाएं ज्यादा होती हैं।

निगेटिव रिजल्ट से सीख लें
बेजोस को वे लोग भी पसंद होते हैं जिन पर निगेटिव रिजल्ट का असर नहीं पड़ता है। निगेटिव रिजल्ट से सीख लेते हुए उसे भुलाकर पॉजिटिव सोच रखने वाले लोगों को ज्यादा प्राथमिकता देना पसंद करूंगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News