जॉब बदलने से पहले करें इन बातों पर गौर, बेहतर होगा करियर

Thursday, Feb 15, 2018 - 03:50 PM (IST)

नई दिल्ली : हर कोई अच्छी नौकरी पाना चाहते है। इसके लिए वह मेहनत करने में भी पीछे नहीं हटता। कई बार इंसान एक जगह पर काम करते हुए बोर हो जाता है और नौकरी बदलने के बारे में सोचने लगता है। लेकिन कई बार लोग बहुत सारे लोग बिना वजह जॉब चेंज करते हैं। वे एक साल काम करने के बाद अच्छी स्थिति में होते हुए भी जॉब बदलना चाहते हैं। ऐसे लोग सोचते हैं कि एक कंपनी में 2 साल से ज्यादा कैसे रहा जा सकता है, लेकिन हर बैर जॉब बदलना करियर के लिए सही नहीं होता । चाहे आपको मौजूदा नौकरी के अलावा नई नौकरी का ऑफर मिल रहा है तो नौकरी बदलने से पहले आपको कई सारे बातों को ध्यान में रखना चाहिए 

बेहतर है माहौल तो न बदलें जॉब 
कंपनी का माहौल अच्छा है और आप इसमें फिट बैठते हैं,तो इससे बेहतर क्या हो सकता है। आपकी जॉब इन्वाइरनमेंट फ्रेंडली हैं, तो जॉब बदलने से पहले जरूर सोचें क्योंकि हो सकता है कि नई जगह पर आपको आपके अनुकूल परिस्थितियां न मिलें।

पंसद का है काम, ना करें चेंज 
आप बहुत लकी रहते हैं, जब एक कंपनी में आपसे वह काम लिया जाए, जो आपको पसंद है। ऐसा कई बार देखा जाता है कि अधिक सैलरी के चक्कर में नए जॉब में पसंद का काम न मिलने से निराशा की भावना पैदा हो जाती है। किसी वजह से आप जॉब बदलने जा रहे हैं, तो जरूर विचार करें कि वह काम आपको पसंद है या नहीं। तभी आप बेहतर आउटपुट दे सकेंगे। हां, जहां काम कर रहे हैं, वहां की जॉब प्रोफाइल आपको पसंद नहीं है तो जॉब चेंज करने के बारे में सोच सकते हैं।

हर बार बॉस अच्छा नहीं मिलता 
अगर बॉस से आपकी बन रही है और वे आपको बेहतर तरीके से गाइड कर रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में जॉब बदलने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। ऐसा हर बार नहीं होता कि आपको अच्छा बॉस मिले ही।

न करें अप्रेजल को नजरअंदाज
अगर आपको लगातार बेहतर अप्रेजल मिल रहा है, तो बिना वजह जॉब चेंज न करें। हो सकता है कि आप जिस नई जगह पर जा रहे हों वहां का अप्रेजल सिस्टम आपकी मौजूदा कंपनी जैसा न हो।

Advertising