वेडिंग प्लानर बन हर महीने कमा सकते है 15 से 20 हजार रुपए

punjabkesari.in Saturday, Nov 04, 2017 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्ली : हम में से बहुत सारे लोग होते है जिन्हें अलग अलग लोगों से मिलना,उनसे बात करना और अलग-अलग कल्चर के बारे में जानना, नए आइडिया पर काम करना अच्छा लगता है? यदि  आपको भी यह सब करना पसंद है तो आप के  लिए यह करियर बहुत फायदेमंद साबित हो सकता हैं । आप वेडिंग प्लानर बन कर उसमें अपना करियर बना सकते हैं। वेडिंग प्लानर के केवल 12 हफ्ते के कोर्स के बाद आप 15 से 20 हजार रुपए महीना तक कमा सकते हैं। दो से तीन साल के एक्सपीरियंस के बाद वेडिंग प्लानर्स को कंपनियां 50 हजार रुपए महीना तक की सैलरी ऑफर कर रही हैं। आज हम आपको बता रहे कि कैसे आप इस फील्ड में करियर बना सकते हैं । 

वेडिंग प्लानर के लिए ये कोर्स हो रहे ऑफर
सर्टिफिकेट इन वेडिंग प्लानिंग (ड्यूरेशन 12 हफ्ते)
फुल टाइम पोस्ट ग्रैजुएट मास्टर लेवल प्रोग्राम (स्पेशलाइज इन वेडिंग प्लानिंग)
ग्रैजुएशन इन इवेंट मैनेजमेंट एंड पीआर
पीजीडीएम डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट
डिप्लोमा इन वेडिंग प्लानिंग (ड्यूरेशन 1 साल)

फील्ड में कैसे मिलेगी एंट्री
प्रोफेशनल कोर्स करने के बाद आप किसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी, वेडिंग प्लानर एजेंसी, हॉस्पिटेलिटी एजेंसी, प्रोडक्शन हाउस कहीं पर भी इंटर्नशिप कर सकते हैं।
3 से 5 माह की इंटर्नशिप में आप फील्ड का बेसिक काम सीखेंगे साथ ही कॉन्टेक्ट भी डेवलप कर सकेंगे। इंस्टीट्यूट प्रोफेशनल कोर्स के बाद कैंपस प्लेसमेंट भी अवेलेबल करवाते हैं। आप वेडिंग प्लानिंग एजेंसियों में डायरेक्ट भी रिज्यूम ईमेल कर सकते हैं।

कौन से हैं इंस्टीट्यूट
एएमडीआई वेडिंग एकेडमी, मुंबई
कॉलेज ऑफ इवेंट्स एंड मीडिया, पुणे
नेशनल एकेडमी ऑफ इवेंट मैनेजमेंट एंड डेवलपमेंट, दिल्ली
रॉयल इंस्टीट्यूट ऑनलाइन एजुकेशन, पांडुचेरी
इंपेक्ट एजुकेशन इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, नवांशहर पंजाब

ऐसा है अभी सिनेरियो
इंडिया में वेडिंग इंडस्ट्री 1 लाख करोड़ रुपए की हो चुकी है। हर साल 25 से 30 परसेंट की रफ्तार से इसमें ग्रोथ हो रही है। मिडिल क्लास फैमिलीज 10 से लेकर 50 लाख रुपए तक वेडिंग पर खर्च कर रहे हैं। एक्सपीरियंस के बाद जो लोग अपनी एजेंसी खुद चला रहे हैं वे एक शादी से 5 से 7 लाख रुपए तक कमा रहे हैं। वेडिंग प्लानर्स को पूरी शादी के बजट का 15 परसेंट तक कमीशन मिलता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News