हिमाचल के हर प्राइमरी स्कूल में कम से कम दो अध्यापकों की होगी तैनाती

Tuesday, Jun 19, 2018 - 03:02 PM (IST)

हमीरपुरः हिमाचल के हर प्राइमरी स्कूल में अब कम से कम दो अध्यापकों की तैनाती की जाएगी। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने और बच्चों की संख्या बढ़ाने को यह निर्णय लिया है। प्रदेश में कई ऐसे स्कूल हैं, जहां बच्चों की संख्या कम है और कई स्कूलों में एक ही अध्यापक पांचवीं कक्षा तक बच्चों को पढ़ा रहा है।

हालांकि, शिक्षा विभाग ने कम संख्या वाले स्कूलों को मर्ज करने का भी फैसला लिया है, लेकिन जो स्कूल मर्ज नहीं होंगे हो सकते, उनमें पांचवीं कक्षा तक कम से कम दो अध्यापक तैनात किए जाएंगे। स्कूलों में एक शिक्षक होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित तो हो रही है। साथ ही अध्यापकों को एकसाथ पांच-पांच कक्षाओं को पढ़ाने में परेशानी होती है।

30 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक जरूरी
बच्चों के अभिभावकों ने भी कई बार अध्यापकों के रिक्त पदों को भरने की मांग उठाई है। इस पर विभाग ने शिक्षकों की अधिक संख्या वाले स्कूलों से अध्यापकों की तैनाती एक शिक्षक वाले स्कूलों में करेगा। कायदे से 30 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक जरूरी होता है। राज्य के कई स्कूल ऐसे हैं, जहां बच्चों की संख्या कम है और अध्यापक अधिक हैं। ऐसे स्कूलों से अध्यापकों की नियुक्ति एक अध्यापक वाले स्कूलों में की जाएगी। 

 

उधर, प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक हमीरपुर देशराज भरवाल का कहना है कि शिक्षा विभाग ने प्रत्येक प्राइमरी स्कूल में कम से कम दो अध्यापकों की तैनाती का निर्णय लिया है। इसमें अधिक शिक्षकों की संख्या वाले स्कूलों में से अध्यापकों को कम शिक्षा वाले स्कूलों में तैनात किया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया जारी है।

Punjab Kesari

Advertising