IB ACIO Admit Card 2021: असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Monday, Feb 15, 2021 - 04:38 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: इंटेलिजेंस ब्यूरों (IB) की ओर से आयेजित असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार अपना आईबी एसीआईओ एडमिट कार्ड केंद्रीय गृह मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट, mha.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। लिखित परीक्षा का आयोजन 18, 19 और 20 फरवरी 2021 को किया जाना है।

IB की ओर से जारी हुई इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 2000 पदों को भरा जाएगा। इस वैकेंसी के तहत इंटेलिजेंस ब्यूरों में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर (ACIO) के पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इंटेलीजेंस ब्यूरो द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, IB ACIO के पद पर चयन के लिए लिखित परीक्षा दो टियर में होगी। हर टियर के लिए 1-1 घंटा समय निर्धारित है।  टियर 1 में सफल होने वाले उम्मीदवारों को  टियर -2 की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। 

परीक्षा का पैटर्न व कट-ऑफ
टियर-1 में बहुविकल्पीय टाइप के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, न्यूमेरिकल / एनालिटिकल / लॉजिकल एबिलिटी एवं रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा एवं जनरल स्टडीज से प्रश्न आयेंगे। आईबी असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर लिखित परीक्षा टियर 1 में हर सही उत्तर के लिए एक मार्क्स दिए जायेंगे, वहीं हर गलत उत्तर के लिए 0.25 मार्क्स काटे जायेंगे।टियर -1 में अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम निर्धारित कट-ऑफ 35 मार्क्स है। जबकि ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए 34 अंक और एससी/एसटी & एक्स सर्विस मेन के लिए 33 अंक कट-ऑफ तय किया गया है।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
बसे पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो की ऑफिशियल वेबसाइट mha.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
अपना रजिस्ट्रेशन  नंबर और पासवर्ड या डेट ऑफ बर्थ भरकर सबमिट करें।
एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखेगा। इसे डाउनोलड कर लें।

rajesh kumar

Advertising