इंटरव्यू में पूछे जाते है ऐसे Tricky सवाल, क्या आपके पास है इनका जवाब

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2018 - 06:41 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में कंपीटिशन के दौर में नौकरी पाना कठिन होता जा रहा है। किसी भी नौकरी को पाने का सबसे आखिरी और महत्वपूर्ण पड़ाव होता है। इंटरव्यू के बाद ही किसी व्यक्ति को वह नौकरी दी जाती है। इंटरव्यू के लिए को लेकर व्यक्ति के मन में बड़ी घबराहट रहती है क्योंकि ना जाने इंटरव्यू में कौन  सा सवाल पूछ लिया जाए। इंटरव्यू में आमतौर पर व्यक्ति की समझ और व्यक्तिगत जीवन से संबधित सवाल ही पूछे जाते है ,लेकिन कई बार आपके कॉमन सेन्स का भी इम्तिहान होता है। आपसे ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिसका जवाब आपको मौके पर ही दिमाग लगाकर देना होता है। आइए जानते है इंटरव्यू में पूछें जाने वाले कुछ एेसे सवालों के बारे में जिन्हें सुनकर किसी का भी सिर चकरा जाए

सवाल - जब पहिए का अविष्कार हुआ तो क्या हुआ ?
जवाब -  क्रांति 

सवाल - अगर मैं आपकी मां को वेश्या कहूं तो क्या होगा  ?
जवाब - चेहरे पर मुस्कान के साथ एक कूल कैडिडेंट का जवाब( मेरे पिता ही मेरी मां के  ग्राहक होगें।वह बदलें में काफी प्यार देगें। 

सवाल - आपके पास दो गाय और बकरी है तो बताएं आपके पास कुल कितने पैर होंगे   ?
जवाब - एक इंसान के पास पैर तो दो ही रहेगें

सवाल - अगर 2 एक कंपनी है और 3 भीड़ तो 4 और 5 क्या होगा  ?
जवाब -  

सवाल - मैनहोल का ढक्कन गोल क्यों होता है?
जवाब - गोलाकार होने का कारण यह है कि चौकोर ढक्कन के अंदर आसानी से कोई भी वाहन या कोई भी वस्तु गिर सकती है, लेकिन गोल ढक्कन में यह होना थोड़ा मुश्किल है। इसी वजह से मैनहोल का ढक्कन हमेशा गोल रखा जाता है।

सवाल - आकाश ने एक आदमी की ओर इशारा करते हुए कहा, मेरे पास न तो भाई है और न बहन, लेकिन इस आदमी का पिता मेरे पिता का बेटा है। उस आदमी का आकाश से क्या संबंध है?
जवाब - यहां आकाश अपने बेटे की बात कर रहा है। यूं समझें, आकाश के पिता का बेटा खुद आकाश है और आकाश उस आदमी का पिता है यानी आकाश अपने बेटे की बात कर रहा है।

सवाल - वह कौन सी चीज है जो आपके पास तीन हैं तो तीन ही हैं, दो है तो दो ही हैं लेकिन एक है तो कुछ भी नहीं है?
जवाब - चॉइस, यानी अगर आपके पास तीन चॉइस हैं तो इसका मतलब आपके पास तीन विकल्प हैं। दो चॉइस, तो दो विकल्प हैं, लेकिन एक चॉइस होने की स्थिति में कोई विकल्प नहीं रहता है।

सवाल - सवा तीन बजे घंटे और मिनट की सुई के बीच कितने डिग्री का कोण बनता है?
जवाब - घंटे की सुई हर 12 घंटे में 360 डिग्री का कोण बनाती है यानी एक घंटे में 30 डिग्री का तो 3.25 घंटे में 97.5 डिग्री का कोण बनाएगी। मिनट की सुई हर घंटे में 360 डिग्री का कोण बनाती है यानी 1 मिनट में 6 डिग्री का कोण बनाएगी और 15 मिनट में 90 डिग्री का। 97.5 डिग्री में से 90 डिग्री को घटाने पर 7.5 डिग्री आता है यानी इन दोनों सुइयों के बीच 7.5 डिग्री का कोण बनेगा।

सवाल - एक रेड हाउस रेड ईंटों का बना है, ब्लू हाउस ब्लू ईंटों का तो ग्रीन हाउस किस तरह की ईंटों का बना है?
जवाब - ग्रीन हाउस तो शीशों का बना होता है इसलिए ईंटों के रंग का सवाल बेमतलब है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News