उत्तराखंड की अपूर्वा पांडे ने हासिल किया 39वां रैंक,  बिना कोचिंग के हासिल की सफलता

punjabkesari.in Saturday, Apr 28, 2018 - 02:55 PM (IST)

उत्तराखंड:  संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विसेज परीक्षा (यूपीएससी) 2017 के फाइनल नतीजे घोषित कर दिए हैं।  उत्तराखंड हल्द्वानी की अपूर्वा पांडे ने देश में 39वां रैंक हासिल किया है। दूसरे प्रयास में आईएएस बनने वाली अपूर्वा पांडे ने अपनी सफलता का राज सांझा किया।


बिना कोचिंग के हासिल की सफलता
अपूर्वा पांडे ने बिना कोचिंग के सफलता हासिल की है। उन्होंने बताया कि यह सफलता उन्हें दूसरे प्रयास में मिली है। उनको अपनी पढ़ाई के तरीके पर भरोसा था, इसलिए कभी कोचिंग नहीं ली। साल 2016 में बीटेक पूरा करने के बाद करीब सवा साल तैयारी की। पढ़ाई के लिए बेसिक किताबें सारी खरीदीं। इसके साथ ही ऑनलाइन बेवसाइट से पढ़ाई का मैटर निकालकर पढ़ाई की। 18 जून 2017 को प्री परीक्षा हुई थी। इसके बाद अक्तूबर 2017 में मुख्य परीक्षा हुई। मार्च में इंटरव्यू हुआ था। जिसमें उनको 39वीं रैंक मिली है।

PunjabKesari

अपूर्वा ने अपनी उपलब्धि का श्रेय माता-पिता को दिया है। अपूर्वा के चयन पर शुक्रवार की शाम परिवार के सभी सदस्य उनके घर पर बधाई देने पहुंच गए थे। अपूर्वा के पिता केसी पांडे राजकीय पॉलीटेक्निक कोटाबाग में इंजीनियरिंग के प्रवक्ता हैं। मां मीना पांडे जीजीआईसी नैनीताल में रसायन विज्ञान की प्रवक्ता हैं। छोटा भाई मनीष पांडे भारतीय सांख्यिकी संस्थान बेंगलुरू में है। 

अनुशासन और लगन से मिलती है मंजिल
अपूर्वा का कहना है कि अनुशासन, लगन, लगातार प्रयास से हर लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। उन्होंने इस परीक्षा के लिए पांच से छह घंटे पढ़ाई की। परीक्षा से तीन माह पहले से उन्होंने 12 घंटे प्रतिदिन पढ़ाई की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News