APPSC में ग्रेजुएट्स के लिए भर्ती, 9 लाख का होगा पैकेज

Friday, Mar 08, 2019 - 11:24 AM (IST)

एजुकेशन डेस्क: आंध्र प्रदेश लोक सेवा आयोग (APPSC) ने आंध्र प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट psc.ap.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार इसके जरिये कुल 22 पदों पर भर्त‍ियां होने वाली हैं, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च 2019 से शुरू हो गई है।   

आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च, 2019 से शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 मार्च, 2019 है। उम्‍मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा और मुख्‍य परीक्षा में भाग लेना होगा। हालांकि फिलहाल प्रारंभिक परीक्षा की तारीख घोषित नहीं है। पर मुख्‍य परीक्षा 22 मई को आयोजित होने की संभावना है।

उम्मीदवारों के पास खाद्य प्रौद्योगिकी या डेयरी प्रौद्योगिकी या जैव प्रौद्योगिकी या तेल प्रौद्योगिकी या कृषि विज्ञान या पशु चिकित्सा विज्ञान या जैव-रसायन विज्ञान या माइक्रोबायोलॉजी या रसायन विज्ञान में मास्टर डिग्री या चिकित्सा में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से डिग्री होनी चाहिए।


उम्‍मीदवार की न्‍यूनतम आयु 1 जुलाई 2019 को 18 वर्ष हो और अधिकतम 42 वर्ष  यानी 18 से 42 वर्ष के आयुवर्ग वाले अभ्‍यर्थी पदों पर आवेदन कर सकते हैं। SC/ST, NCC, पूर्व सैनिक और BC श्रेणी के उम्‍मीदवारों को उम्र में 5 वर्ष की छूट प्राप्‍त होगी। वहीं PwD श्रेणी के उम्‍मीदवारों को 10 साल की छूट प्राप्‍त होगी। सरकारी कर्म‍ियों को भी अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी गई है।

APPSC food safety officer: जानिए आवेदन का आसान तरीका
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट psc.ap.gov.in पर जाएं।
स्‍टेप 2: होमपेज पर फूड सेफ्टी ऑफिसर के आगे दिए गए ‘apply online’ पर क्‍ल‍िक करें।
स्‍टेप 3: निजी विवरण के साथ लॉग इन करें।
स्‍टेप 4: फॉर्म भरें और अपने जरूरी दस्‍तावेज अपलोड करें।
स्‍टेप 5: फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाए तो आवेदन शुल्‍क का भुगतान कर दें।
स्‍टेप 6: इसके बाद उसका प्रिंटआउट ले लें।

APPSC food safety officer: आवेदन शुल्‍क कितना है
उम्‍मीदवारों को आवेदन शुल्‍क के रूप में 330 रुपए देना होगा। इसमें एप्‍लीकेशन फीस और प्रोसेसिंग फीस दोनों शामिल हैं। आरक्ष‍ित श्रेणी के उम्‍मीदवारों को आवेदन शुल्‍क नहीं देना होगा। पर उन्‍हें परीक्षा शुल्‍क के रूप में 80 रुपए भरने होंगे।

APPSC food safety officer: कितना होगा वेतन
चयनित उम्‍मीदवारों को 28,940 से 78,910 तक का वेतन प्राप्‍त होगा

Sonia Goswami

Advertising