टीचर बनने के लिए आज ही करें इस कोर्स में अप्लाई

Wednesday, Jul 11, 2018 - 04:00 PM (IST)

नई दिल्ली: अगर बच्चों को पढ़ाना आपका पैशन है तो इससे पैसा भी कमाया जा सकता है। नीचे दिए कुछ कोर्स करके आप टीचिंग लाइन में अपना करियर बना सकते है। आइए जानते है इन कोर्सो के बारे में ...

12वीं के बाद ये कोर्स कर सकते हैं।  डिप्लोमा इन ऐलिमेंट्री एजुकेशन (DElEd) और डिप्लोमा इन प्री स्कूल एजुकेशन (DPSE) के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं। दिल्ली सरकार के इन दो कोर्सों के लिए लास्ट डेट 12 जुलाई है। 

पिछले साल तक स्टूडेंट्स को सरकारी डाइट और प्राइवेट इंस्टिट्यूशन के अलग-अलग फॉर्म भरने होते थे। अब इस बार एक ही फॉर्म में वे अपनी पसंद भर सकते हैं। यानी उन्हें दो-दो फॉर्म के लिए पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे। इस बार डीएलएड के लिए 200 सीटें भी बढ़ी हैं। दोनों ही प्रोग्राम के लिए 19 जुलाई को 12वीं के स्कोर के हिसाब से पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी। 

25 जुलाई को दूसरी लिस्ट आएगी। 30 जुलाई को सेशन शुरू होगा। मगर जरूरत पड़ने पर तीसरी लिस्ट 31 अगस्त और चौथी (फाइनल) लिस्ट 6 अगस्त को जारी की जाएगी। स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) के ये दोनों कोर्स दो साल के टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम हैं। इनके बाद स्टूडेंट्स सरकारी/प्राइवेट स्कूलों में प्राइमरी क्लासों (क्लास 8 तक) के लिए टीचर की जॉब पा सकते हैं। 

एससीईआरटी की एडिशनल डायरेक्टर सुनीता कौशिक ने बताया कि स्टूडेंट्स की इंस्टिट्यूट को लेकर पसंद का ख्याल रखते हुए हमने इस बार डाइट/इंस्टिट्यूट के ‘फ्रीजिंग’ (जरूरत पड़ने पर) और ‘स्लाइडिंग’ सिस्टम भी रखा है। स्टूडेंट अगर पहले राउंड में फीस दे देता है तो उसकी सीट पक्की हो जाएगी, वरना वो अगले राउंड में खिसक जाएगा। 

pooja

Advertising