दसवीं और बाहरवीं कक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में आवेदन 14 अप्रैल से

Wednesday, Mar 06, 2019 - 11:18 AM (IST)

नई दिल्ली (सुरिंदर पाल सैनी) : दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गैर योजना के अंतर्गत दसवीं व बाहरवीं कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन पत्र 14 अप्रैल को जारी किए जाएंगे। अतिरिक्त शिक्षा निदेशक सरोज सैन  के जारी परिपत्र के अनुसार भरे हुए आवेदन पत्रों को स्वीकार करने  अंतिम तिथि 20 अप्रैल होगी। 23  अप्रैल को 10 बजे सुबह प्रवेश परीक्षा ली जाएगी जिसका परिणाम 30 अप्रैल को निकलेगा। स्कूल के प्रमुख को पास हुए छात्रों की फाइल सम्बंदित जिला ऊप शिक्षा निदेशक तक 14 मई तक पहुंचानी होगी। स्कूल के प्रमुख को यह सुनिश्चित करना होगा कि फाइल को आगे भेजते समय आवेदन करने वाला छात्र विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों को परिपूर्ण करता हो। 


कक्षा बाहरवीं के लिए दिशा निर्देश :-
छात्र किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से ग्यारहवीं कक्षा से उत्तीर्ण होना चाहिए। विज्ञान विष्य में मैथ्स व् बिना मैथ्स के साथ दाखिले के लिए 55 % और कॉमर्स विषय में मैथ्स व् बिना मैथ्स के 50% अंक गिरारहवीं कक्षा में अर्जित किये होने चाहिए। आर्ट्स विष्य में प्रवेश के लिए इकोनॉमिक्स लेने के लिए 45 % अंक और यदि मैथ्स लेना है तो 50% अंक होने चाहिए। अनुसूचित जाती, जनजाति,पिछड़ा वर्ग व अल्प संख्यक वर्ग के लिए अंकों में 5% की छूट दी गयी है। छात्र को दसवीं व् बाहरवीं की अंक तालिका साथ लगानी  होगी। 

कक्षा दसवीं के लिए प्रवेश के लिए नौवीं कक्षा की अंक तालिका को ही आधार माना जायेगा।  आरक्षित वर्ग की छूट का लाभ पाने के लिए सम्बंदित प्रमाण पत्र की  प्रतिलिपि संग्लग्न की होगी। इसके अतिरिक्त दिल्ली में रहने का प्रमाण पत्र भी प्रसतुत करना होगा। सभी विद्यालय प्रमुखों को आदेश दिया गया है कि वह सभी दस्तावेजों को मूल दस्तावेजों  से सत्यापित करके ही आगे भेजें। प्रवेश परीक्षा में 33% अंक हरेक विष्य में लेने वाला छात्र पास मन जाएगा। 30  अप्रैल को छात्र 12 बजे दोपहर संबंधित जिला ऊप शिक्षा निदेशक के दफ्तर पर लगी सूची में अपने नाम देख सकते हैं। 

pooja

Advertising