UP BEd JEE 2021 : यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन हुए शुरू, 15 मार्च लास्ट डेट

punjabkesari.in Friday, Feb 19, 2021 - 01:42 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों एवं उनसे सम्बद्ध कॉलेजों में बीएड कोर्स में दाखिले लेने के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के ऑनलाइन प्रक्रिया 18 फरवरी 2021 से शुरू हो गई है। यूपी बीएड जेईई 2021 की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। बीएड दाखिले के लिए राज्य स्तरीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित की जा रही है। अभ्यर्थी बीएड पाठ्यक्रम 2021-23 हेतु ऑनलाइन आवेदन करने से पहले दिशानिर्देश जरूर पढ़ लें। 

राज्य के विभिन्न बीएड शिक्षाण संस्थानों से बीएड करने के इच्छुक उम्मीदवार लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च 2021 तक चलेगी। कैंडिडेट्स विलंब शुल्क के साथ 22 मार्च तक अपने एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर पाएंगे। परीक्षा का आयोजन 19 मई 2021 को किया जाएगा। एडमिट कार्ड 10 मई को जारी किया जाएंगे, परिणाम की घोषणा 20 से 25 जून के बीच की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता
यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन होना चाहिए। जबकि बीई या बीटेक में गणित एवं विज्ञान में विशेषज्ञता वाले छात्रों के लिए न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन।

आवेदन शुल्क
सामान्य एवं ओबीसी एवं अन्य राज्यों के सभी कैंडिडेट्स को यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरने के लिए 1500 रुपये फीस के रुप में भुगतान करना होगा। यूपी के एससी/एसटी वर्ग के कैंडिडेट्स को 750 रूपये और जनरल, ओबीसी और अन्य राज्यों के लिए विलंब शुल्क 1000 रुपये तथा यूपी के एससी एवं एसटी उम्मीदवारो के लिए विलंब शुल्क 500 रुपए फीस निर्धारित है।

ऑनलाइन काउंसलिंग 12 जुलाई से शुरू
विशेष सचिव मनोज कुमार ने आदेश जारी कर कहा कि बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए अनुमति प्रदान कर दी गई है। ऑनलाइन काउंसलिंग 12 जुलाई से शुरू होगी। राज्य सरकार ने बीएड का नया शैक्षिक सत्र 2 अगस्त से शुरू करने की तैयारी की है। 

रजिस्ट्रेशन के लिए डायरेक्ट लिंक


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News