NSD में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें किन शहरों में होगी परीक्षा

punjabkesari.in Sunday, Mar 24, 2019 - 06:17 PM (IST)

नई दिल्ली : नैशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा यानि एनएसडी (NSD)  में ड्रामटिक आर्ट में तीन साल के डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन प्रकिया शुरु हो चुकी है। कोर्स की शुरुआत पांच अगस्त से होगी। आवेदन की अंतिम तारीख 15 अप्रैल है। इच्छुक अभ्यर्थी एनएसडी की आधिकारिक वेबसाइट nsd.gov.in के जरिये आवेदन कर सकते हैं। इन कोर्स के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रवेश परीक्षा दुारा किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा पास करने वाले छात्र वर्कशॉप सत्र के लिए पात्र होंगे। प्रारंभिक प्रवेश प्रक्रिया देशभर के 12 केंद्रों पर छह मई से 16 जून तक चलेगी।टेस्‍ट के लिए स्‍टडी मटीरियल और गाइडलाइंस ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगी। 

पांच दिन की होगी वर्कशॉप 
प्रारंभिक प्रक्रिया पास करने वाले अभ्यर्थियों को एक से पांच जुलाई तक दिल्ली में आयोजित वर्कशॉप में शामिल होना होगा। फाइनल राउंड के लिए अभ्यर्थियों को यात्रा खर्च का भुगतान किया जाएगा। इसके बाद एडमिशन के लिए चयनित होने वाले अभ्यर्थियों एनएसडी दिल्ली में फिटनेस टेस्ट से भी गुजरना होगा, फिर फाइनल सूची जारी की जाएगी।

एनएसडी ऐडमिशन 2019: एग्‍जाम डेट्स 
दिल्‍ली- 6 मई से 11 मई 
जयपुर- 13 मई और 14 मई 
लखनऊ- 16 मई और 17 मई 
भोपाल- 20 मई से 22 मई 
चंडीगढ़- 24 मई और 25 मई 
मुंबई- 28 मई से 31 मई 
चेन्‍नै- 3 जून 
बेंगलुरु- 6 जून 
पटना- 8 जून और 9 जून 
गुवाहाटी- 11 जून 
भुवनेश्‍वर- 13 जून 
कोलकाता- 15 जून और 16 जून 

ऐडमिशन के लिए योग्‍यता
कैंडिडेट्स के पास किसी भी सब्‍जेक्‍ट में ग्रैजुएट डिग्री होना जरूरी है। साथ ही उन्‍हें हिंदी या इंग्‍लिश की जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा कम से कम 6 थिएटर प्रॉडक्‍शन में पार्टिसिपेशन होना भी जरूरी है। 

उम्र- कैंडिडेट्स की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। अपर एज लिमिट 30 वर्ष हे लेकिन जो कैंडिडेट्स रिजर्व कैटिगिरी के अंतर्गत आते हैं, उन्‍हें 5 साल तक का रिलैक्‍सेशन दिया जाएगा। 

इन डॉक्‍युमेंट्स की जरूरत 
थिएटर अनुभव का प्रूफ 
3 थिएटर एक्‍सपर्ट्स का रेकमेंडेशन 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News