अब सिर्फ़ 1 रुपये में IIT की तैयारी कर रहे छात्रों को कोचिंग देंगे ये शख़्स, जानिए डिटेल

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 12:43 PM (IST)

नई दिल्ली: किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए यह मायने नहीं रखता कि कहां रहते या और कौन सा काम करते है। लक्ष्य को पाने के लिए यह मायने रखता है कि आप अपने उसके लिए कितने ईमानदार हैं और उसे पाने के लिए कितनी कड़ी मेहनत करते हैं। आज एक ऐसा ही शख्सियत से रूबरू होंगे जिन्होने गरीब बच्चों की मदद के लिए नया कदम उठाया है।  

बात कर रहे है इंजीनियरिंग की दुनिया में नाम कमाने वाले सुपर-30 कोचिंग सेंटर के संस्थापक आनंद कुमार की जो कि कॉमन सर्विस सेंटर ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के साथ मिलकर ग्रामीण और गरीब बच्चों की मदद करने जा रहे हैं। इस प्रोग्राम के तहत ग्रामीण इलाकों में आईआईटी-जेईई एग्जाम (JEE Exam) की तैयारी मात्र एक रुपये की फीस में कराई जाएगी।

PunjabKesari

मुख्य लक्ष्य
आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की मदद के मकसद से चलाए जाने वाले इस प्रोग्राम के लिए आनंद कुमार एक ऑनलाइन कोर्स मॉड्यूल तैयार करेंगे।  इस कोर्स मॉड्यूल के जरिए ही बच्चों को आईआईटी (IIT) के लिए तैयार किया जाएगा।

आनंद कुमार ने ग्रामीण बच्चों के साथ की ऑनलाइन बातचीत
#कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए ग्रामीण बच्चों के साथ ऑनलाइन बातचीत के दौरान आनंद कुमार ने कहा, ''जिज्ञासा विकसित करने पर जोर दिया जाएगा, जो विज्ञान और गणित की शिक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

#CSC की मदद से, IIT-JEE प्रवेश परीक्षा मॉड्यूल तैयार किया जाएगा, जो केवल 1 रुपये में ग्रामीण भारत में छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा.''CSC ई-गवर्नेंस इंडिया सर्विसेज देशभर में करीब 3 लाख सर्विस सेंटर चलाती है, जिसके जरिए छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में सरकारी नौकरी मुहैया कराई जाती है।

#इस नए मॉड्यूल पर आनंद कुमार ने कहा, ''सीएससी की मदद से, हम ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों (जो महंगी कोचिंग का खर्च नहीं उठा सकते) के लिए ऑनलाइन अध्ययन सामग्री तैयार करेंगे. यह कम उम्र में ही बच्चों के अंदर गणित और विज्ञान विषयों में रुचि विकसित करने के लिए मददगार साबित होगा.''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News