खुशखबरी: लोकसभा में इंटर्नशिप का मौका, सैलरी के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 09:55 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने युवाओं को देश की संसदीय लोकतंत्र को करीब से जानने का एक सुन​हरा मौका​ दिया है। स्पीकर रिसर्च इनीशिएटिव (SRI) के तहत लोकसभा सचिवालय ने युवाओं के लिये इंटर्नशिप करने का अवसर दिया है जिसके तहत युवाओं के आवेदन आमंत्रित किए हैं। 

लोकसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि, इस इंटर्नशिप कार्यक्रम का मकसद उत्कृष्ट अकादमिक रिकॉर्ड वाले छात्रों को संसदीय लोकतंत्र से जुड़े विभिन्न तत्वों एवं पहलुओं के बारे में अनुभव प्राप्त करने का अवसर प्रदान करना है। कुल 100 सीटों के लिये युवाओं के आवेदन मंगवाए गए हैं। इस इंटर्नशिप कार्यक्रम में चुने गए युवाओं को 30 हजार रुपए बतौर स्टाइपेंड दिए जाएंगे । 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दो साल पहले शुरू हुई इंटर्नशिप के लिए 50-50 सीटें तय की गई हैं । चुने गए युवाओं की इंटर्नशिप दो तरह की होगी। चुने गए युवाओं की इंटर्नशिप दो तरह की होगी। जो छात्र स्नातक हैं उनकी एक महीने और जो छात्र स्नातकोत्तर है उनकी तीन महीनों की इंटर्नशिप होगी । आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 मई है । 

लोकसभा सचिवालय के अधिकारी के मुताबिक, इस इंटर्नशिप कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देश की युवा प्रतिभाओं को उत्कृष्ट अकादमिक प्रमाणिकता के साथ अवसर प्रदान करना है। यह युवाओं के लिए एक बेहतर अवसर है कि व​ह संसदीय लोकतंत्र से जुड़े विभिन्न तत्वों एवं पहलुओं के बारे में अनुभव प्राप्त कर सकें। यह इंटर्नशिप स्पीकर रिसर्च इनिशिएटिव के तहत है जिसे लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आगे बढ़ाया है।

स्नातकोत्तर छात्रों की इंटर्नशिप 2 जुलाई से और 28 सितंबर 2018 तक चलेगी। उम्मीदवार के पास 2 साल की स्नातकोत्तर डिग्री होना आवश्यक है । ​इसमें सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, भाषा, पर्यावरण अध्ययन, विधि, पत्रकारिता, वित्त, प्रबंधन आदि में बेहतर अकादमिक रिकार्ड रखने वाले, 21 से 30 साल तक की उम्र के भारतीय छात्र आवेदन कर सकते हैं । 


वहीं स्नातक छात्रों की इंटर्नशिप 28 जून से 27 जुलाई तक होगी। इसके लिए सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, भाषा, पर्यावरण अध्ययन, विधि, पत्रकारिता, वित्त, प्रबंधन के, 18 साल से 30 साल तक की उम्र के छात्र आवेदन कर सकते हैं । छात्रों के लिए अच्छी खबर यह है कि इंटर्नशिप के साथ-साथ उन्हें सैलरी के साथ इनाम भी दिया जाएगा।

अगर सैलरी की बात करें तो तीन महीने की अवधि वाले इंटर्नशिप में छात्रों को 20 हजार रुपए बतौर स्टाइपेंड व स्टेशनरी और टाइपिंग के खर्च के लिए 10 हजार रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे । वहीं एक महीने की अवधि वाले छात्रों को 20 हजार रुपए का स्टाइपेंड व स्टेशनरी और टाइपिंग के खर्च के लिए 5 हजार रुपए अतिरिक्त दिये जाएंगे ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News