AIIMS 2019:  25 और 26 मई  को होगी परीक्षा इन बातों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Friday, May 24, 2019 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्ली : देश भर के एम्स में  एमबीबीएस कोर्सेंज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 25 और 26 मई को ली जाएगी । इस परीक्षा के जरिए उम्मीदवार एम्स नई दिल्ली और अन्य एम्स जैसे बठिंडा, भोपाल, भुवनेश्वर, देवघर, गोरखपुर, जोधपुर, कल्याणी, मंगलागिरी, नागपुर, पटना, रायपुर, रायबरेली, ऋषिकेष और तेलंगाना में मेडिकल कोर्सेज में दाखिला ले पाएंगें। देश भर से करीब 3 लाख स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होंगे। देश भर में परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा। 25 और 26 मई को मिलाकर चार शिफ्टों में परीक्षा आयोजित होगी। हर दिन दो शिफ्टों में परीक्षा ली जायेगी। इस बार 15 एम्स को मिलाकर कुल 1207 सीटों पर नामांकन होगा। पिछले साल तक 907 सीटों पर नामांकन हुआ था। आपको बता दें कि इस बार छह एम्स नये जोड़े गये हैं। इसमें कल्याणी, पश्चिम बंगाल, रायबरेली, बठिंडा, तेलंगाना, गोरखपुर, नागपुर स्थित एम्स शामिल हैं।

सुबह की पाली 9 बजे से दिन के 12.30 बजे तक होगी और दोपहर बाद की पाली दिन के 3 बजे से शाम के 6.30 बजे तक आयोजित होगी। एम्स एमबीबीएस ऐडमिट कार्ड ऑफिशल वेबसाइट aiimsexams.org पर उपलब्ध है। अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल हो रहे है तो परीक्षा देने से पहले इन बातों का ध्यान जरुर रखें।

ऐडमिट कार्ड में प्रवेश बंद होने का समय लिखा होगा। उस समय के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा शुरू होने से पहले कई तरह की औपचारिकताओं को पूरा करना होगा। इसलिए बेहतर होगा कि परीक्षा स्थल पर समय पर पहुंचें। आखिरी समय तक बाहर खड़े होकर इंतजार न करें।
PunjabKesari
किसी तरह के आभूषण पहनने से मना किया गया है। 

मोबाइल फोन, घड़ी और डेटा भेजने या हासिल करने में सक्षम कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, कलम, पेंसिल, कागज, किताब, बोतल आदि को परीक्षा केंद्र पर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। 

नोटिस में लिखा है, 'हर केंद्र पर आपकी कीमती चीजों को सुरक्षित रखने का बंदोबस्त नहीं हो सकता है। इसलिए उसी हिसाब से तैयार होकर आएं।

साढ़े तीन घंटे की होगी परीक्षा 
एम्स की परीक्षा साढ़े तीन घंटे की होगी। परीक्षा में दो सौ अंकों के दो सौ सवाल पूछे जाएंगे। इनमें भौतिकी, रसायन और जीवविज्ञान से 60-60 अंक के सवाल होंगे। इसके अलावा जीके और मेटल एबिलिटी मिलाकर 20 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News