AICTE ने जारी किया नया अकेडमिक कैलेंडर, देखें किन कोर्सेस में कब होगा एडमिशन

Thursday, Jul 09, 2020 - 12:41 PM (IST)

नई दिल्ली: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन की ओर से शैक्षणिक वर्ष के लिए एक संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने इस शैक्षणिक वर्ष के लिए अप्लाई करना है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर नई एग्जाम डेट चेक कर सकते है।   

नए कैलेंडर के अनुसार, टेक्निकल कोर्सेस में मौजूदा छात्रों के लिए कक्षाएं 17 अगस्त से शुरू होगी, जबकि नए शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षाएं 15 अक्टूबर से शुरू होंगी। मैनेजमेंट प्रोग्राम के लिए पाठ्यक्रमों को 17 अगस्त तक पूरा करना होगा। काउंसिल ने इस एकेडमिक वर्ष से एमसीए प्रोग्राम की अवधि 3 वर्ष से कमकर 2 वर्ष कर दी है। अब एमसीए डिग्री कोर्स सिर्फ दो वर्ष का ही होगा। इस फैसले से छात्रों को बड़ी राहत मिली है। 

AICTE ने कहा है कि कोरोनावायरस महामारी के चलते UGC के एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए जारी नई गाइडलाइन्स को ध्यान रखकर संशोधित कैलेंडर को जारी किया गया है। इसी बीच मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यूजीसी (UGC) को अपने दिशानिर्देशों को संशोधित करने के लिए कहा था, जिसके बाद हाल ही में यूजीसी ने एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। 

Riya bawa

Advertising