10वीं के बाद ऐसे करें सही Stream का चुनाव, भविष्य में मिलेगी सफलता

punjabkesari.in Saturday, Jun 02, 2018 - 11:47 AM (IST)

नई दिल्ली: अब हर राज्‍य में लगभग 10वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित हो गए हैं। रिजल्‍ट आने के बाद स्टूडेंटस को सबसे बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ता है कि वे 11वीं में कौन सी स्‍ट्रीम लें। आज आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिससे आपको स्ट्रीम चुनने में आसानी होगी। साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

क्या बनना चाहते हैं आप- अपने दिमाग में सबसे पहले यह बात साफ होनी चाहिए कि  आपका इंटरेस्ट या रुचि किस विषय में है। भविष्य में आप क्या बनना चाहते हैं। उस हिसाब से आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस स्ट्रीम का चुनाव करें।

आर्ट्स में बढ़िया फ्यूचर-  ज्यादातर छात्र यहीं सोचते हैं कि कॉमर्स और साइंस में आगे काफी स्कोप है लेकिन आर्ट्स में नहीं। लेकिन ऐसा  बिल्कुल नहीं है। आप स्ट्रीम चाहे कोई भी लें, फ्यूचर हर स्ट्रीम में है। इसलिए अपने लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए किस विषय को पढ़ना ठीक होगा इसके लिए अपने टीचर्स या दोस्तों से बात करें।

काउंसलर से करें बात- अगर आपको कुछ भी समझ नहीं आ रहा है तो आप करियर काउंसलर की मदद ले सकते हैं। उनसे बात करके डिसाइड करें कि आपके फ्यूचर के लिए कौन सी स्ट्रीम बेस्ट है।


जोश में ना लें कोई स्‍ट्रीम- अपने दोस्तों और परिवार को दिखाने के लिए जोश में साइंस और कॉमर्स ना लें। अपनी योग्यता के अनुसार स्ट्रीम चूज करें। बाद में पछताने से अच्छा है पहले ही संभल कर स्ट्रीम चुनें।

लोगों की ना करें परवाह- अगर आपके 10वीं में 90% मार्क्‍स आएं हैं और आपको आसानी से साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम मिल सकती है, लेकिन आपका इंटरेस्ट आर्ट्स में है तो बिना लोगों की परवाह किए आर्ट्स स्ट्रीम को चुन लें। क्योंकि आप जानते हैं जितना बेहतर आप आर्ट्स में कर पाएंगे उतना साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम में नहीं कर पाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News