ग्रैजुएशन के बाद इन क्षेत्रों में मिलेगी सबसे ज्यादा जॉब्स और सैलरी

Tuesday, Aug 15, 2017 - 03:27 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत में बढ़ती बेरोजगारी  को देखते हुए हर कोई कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले यह देखते है कि वह एेसा कौन सा कोर्स चुने जिनसे उन्हें ग्रैजुएशन खत्म करने के बाद अच्छी सैलरी वाली जॉब मिल सकें और वह अपना जीवन आराम से गुजार सकें, लेकिन बहुत कम लोगों का यह सपना पूरा होता है क्योंकि ज्यादातर लोगों को यह पता ही नहीं होता कि किस क्षेत्र में नौकरियां बढ़ने की उम्मीद है। अगर आप भी ग्रैजुएशन के बाद अच्छी कमाई वाली जॉब पाना चाहते है तो आइए जानते है कुछ एेसी नौकरियों के बारे में 

चीफ एग्जिक्युटिव
2024 तक इस क्षेत्र में लगभग 58,400 लोगों को नौकरी दी जाने की उम्मीद है। वर्तमान समय में इस पोस्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों को सालाना औसत सैलरी करिब 1 करोड़ 16 लाख रूपये मिल रही है।

कम्प्यूटर और इन्फर्मेशन सिस्टम मैनेजर
आंकडों की मानें तो वर्तमान में आप इस जॉब के जरिए तकरीबन 84 लाख रुपये सालाना कमा सकते हैं। भविष्य में इस क्षेत्र में करीब 94,800 नई नौकरियों के होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

आर्किटेक्चरल और इंजीनियरिंग मैनेजर
साल 2015 के आंकडों की मानें तो इस नौकरी में लोगों की सालाना औसत कमाई 85 लाख रुपये रही थी। इस कार्य क्षेत्र में काम करने के लिए आपके पास 5 साल का एक्सपीरियंस भी होना चाहिए।

पेट्रोलियम इंजिनियर
पिछले साल की रिपोर्ट की मानेंतो इस जॉब के जरिए आप 82 लाख रुपये तक औसत सालाना कमा सकते हैं। 2024 तक इस क्षेत्र में करिब 13,000 नई नौकरियां निकलने की उम्मीद है।

मार्केटिंग मैनेजर
आंकड़ों की मानें तो इस फील्‍ड में जॉब का भविष्य में काफी अच्छा स्कोप है, साल 2024 तक ही करीब 64,200नई नौकरियां पैदा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। 2016 में इस नौकरी में लोगोंकी औसत सालाना कमाई 83 लाख रुपये तक थी।

Advertising