इन कोर्सेज को करने के बाद आसानी से मिलेगी नौकरी

Wednesday, Feb 07, 2018 - 11:50 AM (IST)

नई दिल्ली : यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरु हो चुकी है और सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में बहुत कम समय बचा है। एेसे में स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई के साथ साथ अपने करियर का चुनाव करने में काफी बिजी होगें। एग्जाम के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स उन कोर्सेज का चुनाव करते है जिन्हें करने के बाद उन्हें आसानी से नौकरी पा सकें। आइए जानते है कुछ एेसे कोर्सेज के बारेें जिन्हें करने के बाद आपको जल्द से नौकरी मिल सकते है ।

इंटीरियर डिजाइनिंग
यदि आप क्रिएटिव हैं और आपका रुझान डिजाइनिंग, पेंटिंग की ओर है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्‍लोमा ले सकते हैं। डिप्‍लोमा शॉट टर्म कोर्स के रूप में आपको जल्‍द ही कमाई के मौके देगा।

एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया
ये कोर्सेज महंगे होते हैं, लेकिन आप किसी प्रोफेशनल संस्थान से डिप्‍लोमा कोर्स करके एक बेहतर करियर चुन सकते हैं। इस क्षेत्र में नौकरी के काफी मौके हैं।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग
अगर आप साइंस फील्‍ड से हैं, और आपकी रुचि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में है तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इस क्षेत्र में लगातार नौकरी के अवसर बढ़ रहे हैं।

जिम ट्रेनर
फिटनेस को लेकर आजकल लोग बेहद जागरूक हो रहे हैं, लिहाजा आप भी जिम में इंस्‍ट्रक्‍टर हो सकते हैं। अगर आप भी फिटनेस फ्रीक है और घंटो जिम में पसीना बहाते हैं तो यह एक बेहतर करियर ऑप्‍शन है। 6 से 8 महीने के जिम इंस्‍ट्रक्‍टर कोर्स कर आप किसी भी बड़े जिम में ट्रेनर इंस्‍ट्रक्‍टर के तौर पर नौकरी कर सकते हैं।
 

Advertising