दिल्ली सरकार देगी NDMC और दिल्ली छावनी स्कूलों की बोर्ड परीक्षा फीस - CM केजरीवाल

Tuesday, Dec 31, 2019 - 10:49 AM (IST)

नई दिल्लीः मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को घोषणा की कि नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) और दिल्ली छावनी के तहत आने वाले स्कूलों के छात्रों की बोर्ड परीक्षा के शुल्क का भुगतान दिल्ली सरकार करेगी। उन्होंने बताया कि यह निर्णय दिल्ली मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार गणित के विषय पर ध्यान देने के लिए अतिरिक्त कक्षाएं भी लगाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के शुल्क में वृद्धि किए जाने के बाद सरकार ने पहले भी सभी सरकारी स्कूलों के छात्रों की बोर्ड परीक्षा शुल्क का भुगतान करने की घोषणा की थी। 

केजरीवाल ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि दिल्ली सरकार से संबंधित स्कूलों के सभी छात्रों के बोर्ड परीक्षा शुल्क का भुगतान सरकार करेगी। अब एनडीएमसी और दिल्ली छावनी क्षेत्रों में स्थित स्कूलों को भी इस फैसले के दायरे में लाया गया है। केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने दिल्ली सरकार के स्कूलों के सभी विषयों के परिणामों का किया और पाया कि गणित और विज्ञान के अलावा अन्य सभी विषयों में छात्र 95 प्रतिशत से ऊपर अंक प्राप्त कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि इन दो विषयों के परिणामों का स्तर गिरा है। छात्र गणित में 76 फीसदी से कम अंक हासिल कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने स्कूलों में अतिरिक्त कोचिंग कक्षाएं संचालित करने का फैसला किया है ताकि इन विषयों के परिणाम भी अन्य विषयों के समान आ सके। उन्होंने कहा था कि 12वीं पास करने वाले छात्रों को अगर आगे की पढ़ाई के लिए लोन की ज़रूरत पड़ती है तो दिल्ली सरकार उन्हें 10 लाख रु. तक का लोन दिलाएगी जो वे अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद 15 साल तक आराम से चुका सकते हैं.

Riya bawa

Advertising