कॉमर्स से 12वीं करने के बाद  इन फील्डस में भी बना सकते है बेहतरीन करियर

punjabkesari.in Friday, Sep 22, 2017 - 03:54 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में सही करियर का चुनाव करना बहुत जरुरी हो गया है ,क्योंकि करियर को लेकर किया गया एक सही फैसला ही व्यक्ति को सही और गलत रास्ते पर ले जाता है । आमतौर पर लोग सोचते है कि अगर 12वीं कॉमर्स से कर ली है तो केवल कुछ लिमिटेड फील्ड में ही करियर बना सकते है,लेकिन एेसा नहीं है । अगर आपने 12वीं कार्मस विषय से की है आप कई सारे फील्डस में करियर बना सकते है। 

बी.कॉम इन फाइनेंशियल मार्केट
12वीं के बाद बी.कॉम इन फाइनेंसियल मार्केट कोर्स करने के बाद आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इस कोर्स में आप फाइनेंस, स्टॉक मार्केट से जुड़ी चीजों के बारे में सीखते हैं और ये आपके करियर के लिए बेहद ही उपयोगी होतीं हैं। ये कोर्स 3 साल का होता है। कोर्स करने के बाद स्टूडेंट को इंटर्नशिप करनी होती है और इसके बाद उसे आसानी से नौकरी मिल जाती है।

बी. कॉम, बी कॉम ऑनर्स
12वीं के बाद ये दोनों कोर्स कई स्टूडेंट करते हैं। इन दोनों कोर्स में अपार संभावनाएं है। बी. कॉम में स्टूडेंट्स को अकाउंट, गुड्स की जानकारी दी जाती है। बी. कॉम ऑनर्स में स्टूडेंट्स को एक अन्य विषय में स्पेशलाइजेशन करना होता है। दोनों कोर्स 3 साल के होते हैं। कोर्स करने के बाद स्टूडेंट को आसानी से नौकरी मिल जाती है क्योंकि कोर्स की डिमांड काफी ज्यादा है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट
ये सब जानते हैं कि कॉमर्स से 12वीं करने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट चार्टर्ड अकाउंटेंट ही बनना चाहते हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट लगभग हर बड़ी कंपनियों में होता है और उसको अच्छे-खासे पैसे भी मिलते हैं। इस कोर्स से पहले स्टूडेंट्स को कॉमन प्रॉफिसिएंशी टेस्ट से गुजरना होता है। इस टेस्ट में सफल होने के बाद ही वो अगले पड़ाव में पहुंचता है। पूरा कोर्स करने के बाद ही स्टूडेंट को नौकरी मिल पाती है। इसे करने के लिए स्टूडेंट्स को बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत होती है। अगर आप एक बार इसमें निकल गए तो आपकी चांदी हो जाती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News